शेयर करें
benefits of lobiya

लोबिया खाने में जितना टेस्टी लगता है, उतना ही फायदेमंद होता है। इस बीन्स में फाइबर, विटामिन्स और आयरन सबसे ज्यादा होता है। लोबिया खाने से आपको ब्लड प्रेशर , कब्ज और डायबिटीज का खतरा कम रहता है।

इसे भी पढ़ें: मानसिक व्यग्रता क्या है और इसके दुष्प्रभाव क्या हो सकते हैं ?

आइए आपको बताते हैं कि आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है लोबिया

लोबिया उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जिनका वजन नहीं बढ़ रहा है और उन लोगों के लिए भी जिनका वजन बढ़ गया है। इसका कारण यह है कि लोबिया में फाइबर होता है, जो पेट जल्दी भरता है। इसके अलावा लोबिया में कैलोरी की मात्रा कम होती है इसलिए इसे खाने से उन लोगों के शरीर से अतिरिक्त चर्बी घटती है, जिनका वजन ज्यादा है। वहीं, लोबिया में ऐसे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो शरीर के विकास में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से पल भर में भगाएं माइग्रेन का दर्द

पाचन को अच्छा बनाती है लोबिया

लोबिया में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है इसलिए ये पेट के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। 100 ग्राम लोबिया में 5 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर वाले आहार आंतों की अच्छी तरह सफाई करते हैं और खाने को पचाने में मदद करते हैं। इसलिए कब्ज, एसिडिटी और अपच के मरीजों के लिए भी लोबिया का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाती है लोबिया

लोबिया में आयरन की मात्रा अच्छी होती है इसलिए इसे खाने से खून में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और कमजोरी दूर होती है। खून में हीमोग्लोबिन की कमी के कारण एनीमिया हो जाता है, जिससे खून में लाल रक्त कणिकाएं (रेड ब्लड सेल्स) की संख्या कम हो जाती है। शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए खून में हीमोग्लोबिन होना जरूरी है। 100 ग्राम लोबिया में इतना आयरन होता है कि आपकी दैनिक जरूरत का लगभग 6% पूरा हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन के कारण और इसके लक्षण