जन्माष्टमी व्रत में खाएं ये चीजें नहीं आएगी कमजोरी

by Naina Chauhan
जन्माष्टमी व्रत

जन्माष्टमी का त्योहार इस बार पूरे भारत में 23 और 24 सितंबर को मनाया जा रहा है। इस दिन मंदिरों में अलग ही रौनक देखने को मिलती है। इस दिन लोग पूरी श्रद्वा और आस्था के साथ भगवान श्रीकृष्ण की अराधना करते हैं। जन्माष्टमी पर लोग उपवास भी रखते हैं, पर उपवास करते समय ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि आप अपनी सेहत को ही भूल जाएं। वही अगर आप व्रत रख रही हैं तो इसके लिए आप हेल्दी डाइट लें और लगातार पानी पीते रहें।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

जन्माष्टमी व्रत

व्रत के समय दिनभर नींबू पानी, नारियल पानी या छाछ का सेवन करते रहे। ऐसे में आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप पूरा दिन एक्टिव फील करेंगे।

व्रत के समय दिनभर काम करने के साथ आपको थकान हो सकती है। ऐसे में आप पूरा दिन पानी पीते रहे। ऐसा करने से आपका शरीर अच्छे से तर रहेगा और साथ ही आप काम करने का साथ-साथ पूरा दिन तरोताजा महसूस करते रहेंगे । व्रत के दौरान दूध से बनी ठंडाई का सेवन कर सकते हैं। ये आपको तुरंत एनर्जी प्रदान करता है और साथ ही यह आपके पेट के लिए भी अच्छी होती है।

व्रत खोलते समय तली चीजों का सेवन करने से बचे , क्योंकि यह सीधा आपकी पाचन क्रिया पर असर डालता हैं। हमेशा व्रत को हल्की चीजों का सेवन कर खोलना चाहिए।

इन  लोगों को नहीं रखना चाहिए व्रत

-जिन लोगों को खून की कमी है या फिर जिनको खून में हीमोग्लोबिन की कमी हो उन लोगों को व्रत नहीं रखा चाहिए।

-जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता हो उन्हें भी व्रत रखने से बचना चाहिए

-शुगर के पेशेंट्स को व्रत रखना खतरनाक हो सकता है

-दिल के मरीजों को व्रत नहीं करना चाहिए

-किडनी से जुड़ी परेशानी वाले लोगों को भी व्रत रखने से बचना चाहिए

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन