Home लाइफमाइंड एंड बॉडी इन घरेलु उपायों से पल भर में भगाएं माइग्रेन का दर्द

इन घरेलु उपायों से पल भर में भगाएं माइग्रेन का दर्द

by Mahima

हम सभी जानते हैं कि माइग्रेन से ग्रषित व्यक्ति के सिर में कितना तकलीफदायक दर्द होता है। इस माइग्रेन का दर्द अचानक से शुरू होता है और अपने आप ही ठीक भी हो जाता है। कई बार इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या होने पर उल्टी जैसा भी महसूस होता है। जिसकी वजह से कई बार आंखें लाल और सूज जाती हैं। आज हम माइग्रेन के उपचार के लिए बहुत से घरेलू इलाज बताएंगे जो कि माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में कारगर होते हैं।

इसे भी पढ़ें: माइग्रेन के कारण और इसके लक्षण

आइए जानते हैं कुछ घरेलू उत्पादों और उनके प्रभावों के बारे में:

माइग्रेन या सामान्य प्रकार का सिर दर्द अक्सर रक्त प्रवाह के कम होने की वजह से होता है। ऐसे में पेपरमिंट ऑयल रक्त प्रवाह को नियंत्रित करके सिर दर्द को सही करने में मदद करता है।

देसी घी गरम करके इसमें कपूर मिलकर सिर पर हल्के हाथ से मालिश करने से दर्द में आराम मिलता है ।

इसे भी पढ़ें: गहरी और सुकून की नींद पाने के लिए ऐसे बनाएं पिलो स्प्रे, दूर होगी थकान और तनाव

तुलसी में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुणों को सभी जानते हैं। तुलसी माइग्रेन में बहुत अच्छी औषधि साबित होती है। तुलसी के तेल के प्रयोग से मांसपेशियों को आराम मिलता है जिसकी वजह से सिर का तनाव कम होता है और तनाव कम होने पर दर्द से राहत मिलती है।

हींग को पानी में घोलकर सूंघने माइग्रेन का रोग बहुत ही जल्दी ठीक हो जाता है।
धनिया के कुछ बीजों को गर्म पानी में 5 से 10 मिनट तक उबाल कर, उसमें अपने स्वादानुसार चीनी मिलाकर पीने से माइग्रेन के दर्द में भी निजात मिलती है।

कॉफी में मौजूद कैफीन माइग्रेन में ट्रिगर की भांति काम करता है और एडेनोसाइन नामक हॉर्मोन्स के प्रभाव को कम करता है। यही कारण है कि बहुत से लोगों को तेज माइग्रेन के दर्द में कॉफी पीने से तुरंत राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें: छोटे परन्तु महत्वपूर्ण बातें जो हमारे तनाव को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं

अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उनको धोकर, छील लें फिर उसे पानी में डाल कर थोड़ी देर उबाल लें, फिर ठंडा करके उसमें शहद और नींबू मिलाकर पीने से भी बहुत लाभ होता है।

रिपोर्ट:डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.