Loading...

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

by Naina Chauhan
Balasna

फिट रहना किसको पसंद नहीं होता, हर कोई फिट रहने के लिए कई प्रयास करता है। लेकिन फिर भी कुछ न कुछ कमी रह ही जाती है। आज के समय में हाथ की चर्बी आम समस्या बनती जा रही है। हाथों की बढ़ती चर्बी देखने में यह अच्छा नहीं लगता और इसलिए लोग इसे कम करने के उपाय ढूंढते रहते हैं। इसे कम करने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

तो इसके लिए आज हम आपको कुछ आसान तरीके  बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने आर्म फैट को कम कर सकते हैं। ध्यान रहे कि नियमित रूप से कोई भी तरीका अपनाने से इसका असर जल्द होता है और अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है।

1.हाथ की चर्बी कम करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है फिजिकली ऐक्टिव रहना। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इसके लिए रोज जिम जाएं। आप घर पर रहकर भी अपने आर्म फैट को कम कर सकते हैं। इसके लिए आप ऐसे काम करें जिनमें हाथों का ज्यादा मूवमेंट होता हो। जैसे पोछा लगाना, साफ-सफाई करना। इसके अलावा खाने में हाइ कलोरी वाली चीजों से बचें और ताजा भोजन करें।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

2.स्किपिंग

Skipping
हाथ की चर्बी कम करने में स्किपिंग यानी रस्सी कूद काफी मददगार साबित हो सकती है। यह कार्डियो की सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इससे आपको पसीना आता है और फैट कम होता है। बाहों की टोनिंग भी हो जाती है। जब आप अपनी बाहों को गोल-गोल घुमाते हैं तो वजन भी कम होता है। इससे बाहों में खून का संचार भी बढ़ जाता है।

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

3- करते रहें स्ट्रेचिंग

strecthing
स्ट्रेचिंग  करने के लिए आपको  सुबह या शाम के व्यायाम का इंतजार नहीं करना चाहिए बल्कि जब मौका मिले स्ट्रेचिंग करते रहें। इससे न केवल आप ऐक्टिव रहेंगे बल्कि तनाव से भी राहत मिलेगी। स्ट्रेचिंग करने से बाहों की मसल टोन हो जाती है और अपने शेप में आ जाती है।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

4- कलाई को घुमाएं

health

कलाई को घुमाने से आपके कंधों तक असर होता है। इसके लिए आप डंबबेल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। दोनों हाथों में डंबबेल्स पकड़ लें और पैर को उतना ही खोलें जितनी आपके कंधे की लंबाई है। हाथों को सामने की तरफ खोलें और सीधा रखें। इसके बाद धीरे-धीरे कलाई को घुमाएं।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

5-  क्या आपको याद है कि आप बचपन में कैसे पार्क में लटककर आप पुल-अप किया करते थे? आज भी यह आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। आप एक मजबूत रॉड से लटककर पुल-अप कर सकते हैं। ऊपर जाने के बाद थोड़ी देर रुकें और मसल पर दबाव आने दें। थोड़ा ब्रेक लेकर पुल-अप करते रहें।

कैसे पाएं गर्दन पर जमा फैट से छुटकारा ?

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.