Home फिटनेसवजन घटाना वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम

वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम

by Darshana Bhawsar
weight lose

आज कल की भागदौड़ भरी दुनिया में लोगों के पास समय नहीं है। बस लोग पैसा कमाने में लगे हुए हैं और इस कारण वे न तो कोई व्यायाम कर पाते हैं न ही जिम जाकर वर्कआउट। और जो कुछ लोग इस बारे में सोचते भी हैं तो वे जिम के पैसे तो दे देते हैं लेकिन कुछ दिन जिम जाकर छोड़ देते हैं। अब यहाँ पर बात आती है कि क्या वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम? तो हाँ आप बिना वर्कआउट किये भी अपना वजन कम कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना होगा अगर आप इन सब बातों पर ध्यान देते हैं तो भी आप वजन कम करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे 

  • खाने का रखें ध्यान:

food

सबसे पहले तो आप बाहर का खाना पूरी तरह से ही बंद कर दें। अगर आप 4 रोटी खाते हैं तो 2 रोटी ही खाएँ साथ ही आप रोटी की जगह सब्जी ज्यादा खाएँ। ध्यान रखें कि सब्जी तरल हो। दाल का सेवन अधिक से अधिक करें। ऐसे अपने खाने की आदतें बदलें। खाने से भी वजन पर असर पढता है। जब आप अपने खाने की आदत को बदलेंगे तो आपको ये अंतर अपने आप ही समझ आने लगेंगे। ऐसे आप वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

  • पानी:

water

पानी हमारे शरीर और जीवन के लिए बहुत ही जरुरी होता है। तो जितना अधिक हो सकता है पानी पियें। पानी पीने से आपके शरीर से टॉक्सिन पसीने के जरिये या मल-मूत्र के जरिये बाहर निकालेंगे। इसलिए सुबह उठकर कम से कम 2 लीटर पानी पियें ही साथ ही दिन भर बहुत पानी पियें। ऐसा करने से आपकी त्वचा में भी चमक आएगी।

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • सलाद से करें दोस्ती:

salad

सलाद सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है इसलिए जब भी आपको भूख लगे तो आप खाना खाने की जगह सलाद खाएँ। आप वेजिटेबल सलाद, फ्रूट सलाद किसी भी प्रकार का सलाद खा सकते हैं। सलाद आपके शरीर को प्रोटीन और सभी पोषक तत्व प्रदान करेगा। जिससे आपका शरीर दुबला होने लगेगा। इसे खाकर भी आप वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम

इसे भी पढ़ें: ऐसे पहचाने स्तन कैंसर के शुरुआती चेतावनी संकेतों को

  • लिफ्ट का प्रयोग बंद करें:

lift

अगर आप ऑफिस या घर में जाने के लिए लिफ्ट का प्रयोग करते हैं तो अब से लिफ्ट का प्रयोग बंद करें और सीढ़ियों को प्रयोग करें। अगर आप वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो इससे आपका व्यायाम अपने आप ही हो जायेगा। आपको जिम जाने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी आप सीढ़ियाँ चढ़कर और उतरकर ही अपना व्यायाम कर लेंगे। इससे आप बहुत जल्दी वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

  • खाना खाने के बाद थोड़ा पैदल चलें:

walking

खाना खाने के बाद पैदल चलें। उस समय आप किसी दोस्त या रिश्तेदार से बात करें तो आपको पता ही नहीं चलेगा कि आप 15 – 20 मिनिट तक पैदल चल लिए हैं। यह सबसे अच्छा तरीका है जिससे आपकी वॉक भी हो जाएगी और लोगों के गिले शिकवे भी दूर हो जायेंगे कि आप उनसे बात नहीं करते।

कैसे पाएं गर्दन पर जमा फैट से छुटकारा ?

  • कपडे वाशिंग मशीन में नहीं हाथ से धोएं:

cloting

अगर आपके घर में वाशिंग मशीन है तो उसका प्रयोग बंद कर दें और हाथ से कपडे धोना शुरू कर दें। कपडे धोने से आपके हाथों का व्यायाम अपने आप ही हो जायेगा। इससे आपके हाथ शेप में आ जायेगा। कपडे धोना एक बहुत ही अच्छा व्यायाम है। तो ऐसे बिना वर्कआउट के आप कपडे धोकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

  • घर का झाड़ू पोंछा खुद करें:

shoes

झाडू पोंछा जैसे कामों के लिए अगर आपके अपने घर में नौकर लगा कर रखा हैं तो उन्हें हटा दें तो यह काम भी स्वयं करें। ऐसा करने से आपके पेट पर बल पड़ेगा और आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी। झाडू भी पैरों के पंजों के या पैरों के बल बैठ कर लगायें और पोंछा पैरों के घुटनों के बल बैठ कर लगायें। इनसे मिलने वाला फायदा आपको बहुत ही जल्दी दिखेगा।

इसे भी पढ़ें: मॉर्निंग या ईवनिंग वर्कआउट में से प्रभावशाली कौन सा है ?

  • धनिया पत्ती का जूस:

juice

हरे धनिया पत्ती के जूस से बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। अगर हो सके तो आप खली पेट हरे धनिया पत्ती का जूस बनाकर पियें। ध्यान रखें इसे बिलकुल भी मीठा न करें। और हल्का पानी डालें जिससे कि यह पतला या पीने के योग्य हो जाये। और इसको रोज सुबह पियें। कुछ ही दिनों में आपका वजन इससे कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

  • मीठे से करें परहेज:

sweet

जब आप वजन कम करने जा रहे हैं और आप कोई वर्कआउट भी नहीं कर रहे हैं तो एक बात का ध्यान रखें कि मीठा बिलकुल भी न खाएँ। मीठा खाने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है। इसलिए सबसे पहले मीठा खाना छोड़ें तभी आपका वजन कम हो पायेगा।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

अगर आप इन सभी बातों का ध्यान रखते हैं तो आप वर्कआउट के बिना भी कर सकते हैं वजन कम। इसके लिए आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा कुछ ही दिनों में आपको इसके परिणाम सामने देखने को मिलेंगे। घर में ही इतने काम होते हैं अगर आप वे काम स्वयं करने लगें तो आपको वर्कआउट की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.