Loading...

ब्रेकअप के बाद इस तरह दोबारा पटरी पर ला सकते हैं अपनी लाइफ

by Mahima
breakup

आजकल जितना प्यार करना आसान है। उतना ही आसान है ब्रेकअप। यंग एज में होने वाला ज्यादातर प्यार 6 महीने से 1 साल में टूटने के कगार पर आ जाता है। कई लोगों को बार-बार पार्टनर बदलने और ब्रेकअप करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है मगर कुछ लोग बहुत ज्यादा भावुक होते हैं और ब्रेकअप के गम से आसानी से बाहर नहीं निकल पाते हैं। इन टिप्स की मदद से ऐसे लोग भी ब्रेकअप के गम से आसानी से उबर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन रिश्तों को सीरियस लेने से पहले पढ़ें ये बातें

दोस्तों से बात करें

यंग एज में सबसे ज्यादा सुकून जिनके पास मिलता है, वो हैं दोस्त। भले प्यार हो जाने के बाद आपको दोस्तों की हरकतें या उनकी मौजूदगी थोड़ी खलने लगे मगर जब आप शांत मन से सोचेंगे तो पाएंगे कि दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है, जिसपर आप भरोसा कर सकते हैं। ऐसे में ब्रेकअप के बाद अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं, तो दोस्तों से मिलें और उनसे बात-चीत करें। अगर आप घर से बाहर रहते हैं, तो कुछ दिन के लिए दोस्त के पास ही रहें या दोस्त को अपने पास बुला लें। वास्तव में दुख हमारी मानसिक अवस्था है। ब्रेकअप के बाद जब दोस्तों के सामने आप अपने दिल की भड़ास निकाल लेंगे, तो मानसिक तौर पर आपको शांति मिलेगी और आप ज्यादा सुकून महसूस करेंगे।

इसे भी पढ़ें: शादी के लिए सिर्फ सात फेरे ही नहीं बल्कि जरूरी होती हैं ये बातें

पढ़ाई और करियर का महत्व समझें

यंग एज में प्यार या ब्रेकअप होने पर कई बार लोग पढ़ाई और करियर को महत्व देना बंद कर देते हैं। मगर आपको बता दें कि प्यार के साथ इंसान के लिए उसका करियर भी बहुत जरूरी चीजे है। इसलिए अगर आप ब्रेकअप के गम से उबरना चाहते हैं, तो पढ़ाई और करियर का महत्व समझें और दोबारा से इन चीजों पर ध्यान देना शुरू करें। याद रखें करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको खुद ही मेहनत करनी होगी।

इसे भी पढ़ें: 40 की उम्र के बाद क्यों हो जाते हैं महिलाओं के एक्स्ट्रा मेरिटियल अफेयर?

नए दोस्त बनाएं

ब्रेकअप के गम से उबरने के लिए आज सोशल मीडिया सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म है। इसके लिए नए दोस्त बनाएं, अपनी वॉल पर अपनी तकलीफ के बारे में लिखें और खूब सारे मजेदार वीडियोज देखें या गेम खेलें। जो दोस्त आपको पुराने दोस्त की याद दिलाएं और आपको सांत्वना दे, उनसे दूरी बना लीजिए। हो सकता है कि नए लोग पुराने गम को दूर कर दें और आपकी जिंदगी में फिर से रौनक आ जाए।

इसे भी पढ़ें: अपने पार्टनर को किस करने के हैं अनेकों फायदे

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.