शादी के लिए सिर्फ सात फेरे ही नहीं बल्कि जरूरी होती हैं ये बातें

by Mahima
marriage

हमेशा देखा जाता है कि शादीशुदा जीवन की शुरुआत में हर कोई प्यार से रहता है। लेकिन उनमें कई महीनों बाद या सालों के बाद दूरियां देखने को मिलती है। जिसके कारण नोबत तलाक तक पहुंच जाती है। इसलिए कहा जाता है शादी सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है।

इसे भी पढ़ें: 40 की उम्र के बाद क्यों हो जाते हैं महिलाओं के एक्स्ट्रा मेरिटियल अफेयर?

आपको बता दें कि सात फेरे लेने से शादी पूरी नहीं होती, बल्कि फेरे के साथ जो जिम्मेदारी मिलती है, उन्हें पूरा करना भी जरूरी होता है। जिसको लोग समझ नहीं पाते। जिसके कारण शादी के कुछ समय बाद प्यार पूरी तरह से खत्म हो जाता है। ऐसे में अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपको अपने जीवन में इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: अपने पार्टनर को किस करने के हैं अनेकों फायदे

इस तरह रखें अपने रिश्ते को मजबूत

  • सफल शादी का राज वास्तव में आपस में एक-दूसरे को अधिक से अधिक समय देना है। पति-पत्नी यदि एक-दूसरे के साथ समय बिताएंगे तो उन्हें एक-दूसरे को समझने में मदद मिलती है और उनका रिश्ता आपस में मजबूत बनता है।
  • शादी का मतलब सिर्फ शारीरिक अंतरंगता ही नहीं है बल्कि पति-पत्नी का आपस में एक-दूसरे के प्रति सौहार्दपूर्ण भाव रखना, एक-दूसरे को समझना और आपसी समस्याओं को सुलझाना जरूरी है।
  • कई बार किन्ही कारणों से पति-पत्नी एक-दूसरे के विपरीत होने और अलग विचार होने के कारण आपस में सौहार्द नहीं बना पाते। शादी के बंधन में बंधने से पहले ऐसी बातों पर उनका ध्यान नहीं जा पाता। ऐसे में जरूरी हो जाता है कि दोनों को एक-दूसरे की सोच और विचारों का सम्मान करते हुए एक दूसरे को समझना।
  • सिर्फ जिम्मेदारियां निभाने से शादी सफल नहीं होती बल्कि एक-दूसरे को बाहर ले जाना, कुछ सरप्राइज पार्टी देना, कोई ऐसा काम करना जिससे आपके साथी को खुशी हो, और ऐसा करके भी शादी को सफल बनाया जा सकता है।
  • सफल शादी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है कि आप अपने साथी के साथ किसी तीसरे व्यक्ति के सामने दुर्व्यवहार न करें बल्कि अकेले में उसे उसकी गलती का अहसास कराएं।
  • एक-दूसरे के काम को महत्व देना और उसकी अहमियत समझ उसमें अपनी साझेदारी दिखाना भी सफल शादी की कुंजी है।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन डेटिंग करने वाले लोग अक्सर करते हैं यह गलतियां