शेयर करें

बदलते जमाने के साथ-साथ लोगों की दोस्ती करने का तरीका भी बदल गया है। आजकल लोग अपने दोस्त के घर जाकर उनका हाल-चाल नहीं जानते बल्कि सोशल मीडिया के जरिए सारी जानकारी ले लेते हैं। साथ ही साथ अपने नए दोस्त भी सोशल मीडिया पर ही बना लेते हैं। कई लोग ऐसे भी होते हैं जो सोशल मीडिया पर अपना प्यार तलाशते हैं। कहते हैं ना आपका प्यार आपको कही भी मिल सकता है, सोशल मीडिया पर भी। लेकिन कई बार आप कुछ सोशल मीडिया पर नए दोस्त और रिश्ते बनाते हुए कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हो जिसका खामियाजा आपको बाद में भुगतना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में झगड़े को खत्म करने के लिए अपनाए यह तरीके, बढ़ेगा प्यार

दोस्ती में मिल सकता है धोखा

अगर आप भी अपने दोस्त सोशल मीडिया पर बनाते हो तो जरा सावधानी से। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि जिनसे हम ऑनलाइन दोस्ती करते हैं वो हमारे साथ फ्रॉड कर जाते हैं। आजकल ऐसी खबरे कई सुनने को मिलती है।

इसे भी पढ़ें: गर्लफ्रेंड से ब्रेकअप बाद ऐसी हो जाती है लड़को की जिंदगी

ऑनलाइन फ्रेंड बनाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

  • सामने वाले से इम्प्रेस होकर जल्दी से अपनी पर्सनल चीजें बिल्कुल शेयर ना करें। जैसे घर का पता, फोन नंबर आदि। ऐसा करने से आप मुश्किल में पड़ सकते हो।
  • शुरुआती दौर में बात करते वक्त सीमित दायरे में चैट करें। सामने वाला कल को आपकी चैट को अपनी ताकत बना सकता है।
  • जब तक आप सामने वाले के बारे में अच्छी तरह जान नहीं लेते तब तक अपनी पर्सनल फोटो शेयर ना करें।
  • ऑनलाइन डेटिंग में मिले रिश्‍ते को ज्यादा गंभीरता से न लें क्‍योंकि यह आपकी असली दुनिया नहीं है।
  • जब भी मिलें सार्वजनिक जगहों पर ही मिलें। पहली मुलाकात में अच्‍छा होगा कि आप अपने किसी मित्र या अन्य विश्वसनीय व्यक्ति को साथ ले जाएं।
  • लड़कियां अपनी तारीफ सुनने के लिए लड़कों को अपनी हॉट और सेक्सी फोटो भेज देती हैं। ऐसा करने से बचें क्योंकि बाद में लोग इनका भी दुरुपयोग कर सकते हैं।
  • कई ऐसे लोग हैं जो शादी के बहाने लड़कियों को अपने जाल में फंसाते हैं। इसलिए अपनी जिंदगी का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले अच्छे से जांच परख करें और अपने परिजनों की राय जरूर लें।
  • सामने वाला अपनी कोई मजबूरी बताकर आपसे पैसे ऐंठ सकता है। इस बात से भी सावधान रहें।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में ऐसे एन्जॉय करें डेट, लड़की बन जाएगी आपकी फैन