शेयर करें
benefits of kiss

किसी भी रिश्ते में प्यार और एकदूसरे को समझने की भावना उस रिश्ते को मजबूत बनाती है परन्तु शारीरिक अनुभूति भी आपको अपने पार्टनर से जोड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। दोनों पार्टनरों के बीच में प्यार दर्शाने में किस को सबसे पहला स्थान प्राप्त है। किस केवल प्यार को ही नहीं दर्शाता बल्कि यह एक दूसरे के अहसास और भावनात्मक जुड़ाव को भी दर्शाता है। जिसके चलते दोनों पार्टनर्स के  रिश्तों में गर्माहट और नजदीकी आती है। इसके साथ ही दोनों पार्टनर में भावनात्मक जुड़ाव भी बढ़ता हैं। किस न सिर्फ प्‍यार के  इजहार करने का एक मीडियम है बल्कि इससे अनेको स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन डेटिंग करने वाले लोग अक्सर करते हैं यह गलतियां

आइये जानते हैं किस करने से होने वाले फायदों के बारे में :

  • किसिंग के दौरान ऑक्सिटॉसिन नामक होर्मोनेस निकलता है जो की बॉन्डिंग होर्मोनेस के नाम से जाना जाता है। अतः किस करने से दोनों पार्टनेस के बीच के रिश्ते में मजबूती  आती है इसके साथ ही  डोपामाइन हॉर्मोन भी निकलता है जो मूड को खुशनुमा रखता है।
  • शोधो द्वारा यह बात सामने आई हैं कि यदि 1 मिनट तक किस किया जाये तो आप 2-3 कैलोरी बर्न कर सकते हैं अतः किस वजन कम करने का उत्तम उपाए है।
  • किस के दौरान पुरूष के टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोस महिला के मुंह में स्थानांतरित होते है और यह टेस्टोस्टेरोन महिला की उत्तेजना को बढ़ा देता है परिणामस्वरूप  दोनों पार्टनर सेक्स का भरपूर आंनद ले सकते हैं।
  • शोधकर्ताओं ने रिसर्च के दौरान पाया है कि किसिंग करते समय आपके चेहरे की 30 मांसपेशियाँ  एकसाथ एक्टिव होती जो चेहरे को सही आकर प्रदान करने में लाभकारी होती हैं।
  • किस करने से शरीर में रक्त संचार ठीक रहता है जिससे ब्लड प्रेशर  सही रखने में मदद मिलती है।
  • किस करने के दौरान बॉडी में एड्रेलिन नामक हार्मोन रिलीज होता है, जो शरीर में दर्द कम करने में मददगार होता है सबसे ज्यादा यह कारगर सिर दर्द में होता है।
  • किस करने से बॉडी में कॉर्टीसॉल कम होता है और इम्यून सिस्टम बढ़ता है जिससे तनाव में कमी आती है।
  • किस करने से साल्विया का उत्पादन अधिक होता है यह साल्विया दांतों में कैविटी, सड़न और प्लार्क पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार होते हैं।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में झगड़े को खत्म करने के लिए अपनाए यह तरीके, बढ़ेगा प्यार

रिपोर्ट : डॉ. हिमानी