Home हेल्थकोल्ड एंड फ्लू खांसी को रोकने का तरीका

खांसी को रोकने का तरीका

by Darshana Bhawsar
cough

खांसी को लोग एक आम रोग की तरह लेते हैं लेकिन खांसी कभी-कभी सामान्य नहीं होती इसे पहचानना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि अगर खांसी एक हफ्ते से ज्यादा की है तो यह काली खांसी या टीवी भी हो सकती है। वैसे तो किसी भी बीमारी को बहुत सामान्य तरह से नहीं लेना चाहिए क्योंकि कई बार सामान्यतः ली गई बीमारी भी बड़ा रूप ले लेती है। कहने का तात्पर्य है कि खांसी को कभी भी सामान्य नहीं लेना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले भोजन से करें मोटापा कम

खांसी की शुरुआत होती है सर्दी और जुकाम से। जब जुकाम ख़त्म होता है तो वह अधिकतर खाँसी को छोड़ ही जाता है। इसलिए जब भी आप खाँसी को नियंत्रित करने का सोचें तो जुकाम पर भी नियंत्रण करें ताकि यह खाँसी को छोड़ कर न जाये इसके लिए आपको यह उपाय नियमित रूप से करना है।

  • गुनगुना पानी पियें:

गुनगुना पानी पीना सेहत के लिए बहुत ही उम्दा माना जाता है इससे चर्बी भी घटती है साथ ही इससे जुकाम और खांसी जैसे रोग भी दूर होते हैं। पेट साफ़ करने में भी गुनगुना पानी सहायक है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी को पीना चाहिए। सुबह उठकर गुनगुना पानी पीना तो बहुत ही उम्दा माना जाता है।

  • तुलसी का सेवन:

रोज सुबह उठकर तुलसी के तीन पत्तों का सेवन करना चाहिए वो भी बिना दाँतों से चबाये। इससे किसी भी प्रकार की खांसी और जुकाम हो तीन दिनों में नष्ट हो जाता है। वैसे तो रोजाना ही तुलसी के पत्तों का सेवन करना चाहिए। तुलसी को आयुर्वेद में विशेष स्थान प्राप्त है इसलिए तुलसी को कई आयुर्वेदिक दवाओं में भी प्रयोग किया जाता है।

  • हल्दी वाला दूध:

रात को सोते समय हल्दी वाला दूध पीना चाहिए। हल्दी वाला दूध पीने से खांसी और जुकाम पर लगाम लगायी जा सकती है। इसलिए इस नुस्खे को भी खाँसी और सर्दी के लिए अपनाकर देखें। ये बहुत ही पुराना और बहुत ही असरदार नुस्खा है। जो बहुत ही जल्दी आराम देने वाला नुस्खा है।

  • सोंठ और शहद:

सोंठ को बारीक़ पीस लें और शहद में मिला के सोने से पहले खा लें। और इसके बाद पानी न पियें। इससे आपको बहुत ही जल्दी सर्दी और खांसी में आराम मिलेगा। यह भी आयुर्वेद का एक बहुत ही पुराना नुस्खा है। इसे आप प्रतिदिन सोने से पहले लें कुछ ही दिनों में आपकी खांसी दूर हो जाएगी। नाक बहना भी इससे दूर हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: बेली फैट कम करने के लिए आसान योग

  • लहसुन:

लहसुन की 2 कलियों को बारीक पीस लें और इसे घी में अच्छी तरह भून लें और इसे सोने के पहले खा कर सो जाएं इससे भी खांसी की समस्या से आराम मिलता है। इससे जुकाम भी बहुत ही जल्दी दूर होता है और जाते-जाते जुकाम खाँसी छोड़कर नहीं जायेगा। यह बहुत ही पुराना और अच्छा नुस्खा है।

  • अदरक का जूस:

अदरक को पीस लें और इसका एक चम्मच जूस रात को सोते समय पियें। इससे गले को राहत मिलेगी और बहुत ही जल्दी खांसी नष्ट हो जाएगी। जुकाम भी इससे दूर होता है। लेकिन इसे पीने के बाद आप पानी न पियें और सो जाएं। इस नुस्खे को आप कम से कम तीन दिन जरूर पियें। इससे खांसी पूर्ण रुप से गायब हो जाएगी।

  • काली मिर्च और देशी घी:

काली मिर्च को पीस लें और देशी घी में उसे मिला लें और उसे खा लें। आप इसे भून कर भी खा सकते हैं। इससे बहुत ही जल्दी सर्दी और खांसी में आराम मिलता है। इस नुस्खे को आप प्रतिदिन करें इससे बहुत ही जल्दी आपको आराम मिलेगा और आपकी गले की कई समस्याएँ भी नष्ट हो जाएँगी।

इसे भी पढ़ें:हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

खांसी रोखने के बहुत ही आसान और सरल उपाय हैं। इन्हें आप प्रतिदिन अपनाएं और कई बीमारियों से निजात पाएं।