Home हेल्थकोल्ड एंड फ्लू साइनस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान तरीके

साइनस की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये आसान तरीके

by Naina Chauhan
cold

जब भी मौसम में बदलाव होता है तो अक्सर लोग जुकाम और बुखार के शिकार हो जाते हैं। लेकिन कई बार जुकाम-बुखार के साथ-साथ छींक, सिर दर्द और नाक बंद होने जैसी कई समस्याएं भी हो जाती हैं, जो कि साइनस या साइनोसाइटिस का संकेत हैं। वैसे तो साइनस एक आम समस्या है, जिसका लोग काफी ज्यादा शिकार हो जाते हैं। हालांकि साइनस कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन कुछ लोगों को साइनस से बहुत परेशानी होती है।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में खाएं 1 सेब और 1 कटोरी ओट्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

क्या आप जानते हैं कि इस जुकाम, खांसी, बुखार और छींक को साइनस क्यों कहा जाता हैं, अगर नहीं जानते तो जान लें। हमारे शरीर में नाक एक अहम सेन्स ऑर्गन होता है। सांस लेने की प्रक्रिया नाक से ही होती है। आपको बता दें कि साइनस हवा की एक थैली की तरह होती है जो नाक के चारों ओर फैली होती है। अंदर ली गई हवा इस थैली से गुजरकर फेफड़ों तक पहुंचती है। यह थैली हवा के प्रदूषित भाग को भीतर जाने से रोकती है और उसे बलगम या विकार के रूप में निकाल देती है। साइनस में जब म्यूक्स का मार्ग अवरूद्ध हो जाता है तब साइनोसाइटिस की स्थिति पैदा होती है। जिसकी वजह से सांस लेने में समस्या और सर्दी-खांसी की समस्या पैदा होती है। आइए जानते है कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

cold - HealthNews24Seven

साइनस के लक्षण

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सर्दी।

खांसी।

जुकाम।

 - HealthNews24Seven

बुखार।

शरीर में दर्द होना।

नाक बहना।

cold - HealthNews24Seven

गले में खराश पैदा होना।

चेहरे पर सूजन।

सांस लेने में तकलीफ होना।

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

साइनस के लिए घरेलू उपचार

स्टीम लें

steam - HealthNews24Seven

जब भी किसी को सर्दी, जुकाम और खांसी हो तो उसके लिए सबसे बेहतर विकल्प होता है कि उस समय आप स्टीम का इस्तेमाल करें। अगर साइनसाइटिस की वजह से नाक बह रही है तो आप स्टीम ले सकते हैं ये आपको काफी राहत दे सकती है।

ऐसे में गर्म लिक्विड का सेवन करें

 - HealthNews24Seven

अगर आप किसी वायरस या फिर आम खांसी-जुकाम से परेशान हैं तो आप इसके लिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का ही सेवन करें। साइनस की दिक्कत है तो गर्म-गर्म लिक्विड पिएं।

इसे भी पढ़ें: स्वाइन फ्लू क्या है और इसके उपचार

विटामिन सी लें

cold - HealthNews24Seven

अगर कई साइनस का मरीज है तो उसके लिए सबसे बेहतर होता है कि वो उस दौरान विटामिन सी की मात्रा ज्यादा से ज्यादा लें। विटामिन सी शरीर में मौजूद इंफेक्शन को खत्म करने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।  

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.