फूलगोभी के साथ चावल से करें वजन कम

by Darshana Bhawsar
food

सुनने में थोड़ा सा अजीब लगता है कि कैसे फूलगोभी और चावल से वजन कम किया जा सकता है। क्योंकि चावल  से तो वजन बढ़ता है। जी हाँ चावल से वजन बढ़ता है लेकिन आपको ब्राउन राइज का प्रयोग यहाँ पर करना है और फूलगोभी के साथ आप ब्राउन राइज सेवन करके वजन कम कर सकते हैं। तो आज हम आपको वजन कम करने के लिए फूलगोभी और चावल के बने कुछ ऐसे खाने के नाम बताएँगे जिनको देखकर आपके मुँह में पानी आ जायेगा। और ये सभी खाना आपकी सेहत के लिए बहुत ही उम्दा होगा साथ ही इससे आपका वजन भी कम होगा।

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप सीक्रेट जानें और बनाये अपने रिश्ते को मजबूत

  • ब्राउन राइज:

Brown rice

ब्राउन राइज चावल का ही एक प्रकार है लेकिन इससे वजन बढ़ता नहीं है बल्कि कम होता है। इसमें प्रोटीन और सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन इसमें फैट और कैलोरी की मात्रा कम पायी जाती है इसलिए इससे फैट नहीं बढ़ता और सेहत के लिए यह बहुत ही अच्छा माना जाता है। वजन कम करने के लिए लोग ब्राउन राइज की सलाह देते हैं।

इसे भी पढ़ें:अपने मेल पार्टनर को आकर्षित करने के तरीके

  • अब हम देखेंगे फूलगोभी के साथ चावल से वजन कम करने वाले भोजन के बारे में:

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • फूल गोभी का सूप और ब्राउन राइज:

soup and rice

फोलगोभी के सूप से भी वजन बहुत ही जल्दी कम होता है। तो हम यहाँ बात कर रहे हैं फूलगोभी के सूप और चावल के बारे में। फूलगोभी के सूप के बारे में आप ऑनलाइन देख सकते हैं इसको बनाने के कई सारे तरीके हैं। और आपको जो तरीका सरल और अच्छा लगे आप उस प्रयोग कर सकते हैं और उबले हुए चावल के साथ इस सूप को खा सकते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा भोजन है जिससे आपका पेट भी भर जायेगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • फूलगोभी की सब्जी और चावल:

food

फूलगोभी की सब्जी बनाना बहुत ही आसान होता है लेकिन हर इंसान का सफूलगोभी की सब्जी बनाने का तरीका अलग होता है। फूल गोभी की पतली सब्जी के साथ आप चावल खा सकते हैं। यह खाना भी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है और इससे आपको सारे पोषक तत्व भी मिल जायेंगे इसलिए इस भोजन का सेवन आप अपना वजन कम करने के लिए कर सकते हैं।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • फूलगोभी फ्राइड राइज:

food

फूलगोभी फ्राइड राइज एक बहुत ही उम्दा भोजन है और इससे वजन बढ़ता नहीं है कम होता है। जी हाँ फूलगोभी डालकर फ्राइड राइज बनाये इसमें ब्राउन राइज का प्रयोग करें। साथ ही इसमें अन्य सब्जियाँ भी डाल सकते हैं। सब्जियाँ तो सेहत के लिए अच्छी मानी जाती हैं। फूलगोभी वाले फ्राइड राइज खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं और बहुत ही कम समय में ये पक जाते हैं इनको बनाने की कई रेसिपी होती है जो आपको ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएँगी। ऐसे खा सकते हैं आप फूलगोभी और चावल

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • ब्राउन राइज फूलगोभी मटर पुलाव:

food

मटर पुलाव तो आपने बहुत खाया होगा लेकिन अब यहाँ हम देखेंगे फूलगोभी मटर पुलाव के बारे में। तो इसके लिए आप ब्राउन राइज का प्रयोग कर सकते हैं और साथ ही मटर का। और अलग-अलग रेसिपी से यह पुलाव बनाया जाता है बस आपको मटर के साथ इसमें फूलगोभी का प्रयोग करना है। फूलगोभी एक बहुत ही उम्दा सब्जी है जिसके साथ कई तरह का खाना बनाया जा सकता है और बहुत ही स्वादिष्ट।

इसे भी पढ़ें: घर पर ही अपनी नाईट डेट बनायें रोमांटिक

तो ये फूलगोभी और चावल के कुछ ऐसे खाद्य भोजन जिनको बनाना भी आसान होता है और जो सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। सूप से लेकर सब्जी तक आप सभी कुछ फूलगोभी के साथ बना सकते हैं और उसको चावल के साथ खा सकते हैं। ब्राउन राइज हृदय के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है इसलिए यह आपको खाना चाहिए। इससे आपको कभी भी किसी तरह की हृदय रोग समस्या नहीं होगी। फूलगोभी हो य पत्तागोभी दोनों ही वजन कम करने के लिए सहायक हैं तो इनसे आपका वजन कम होगा।

इसे भी पढ़ें: 7 मिनिट का महत्वपूर्ण वर्कआउट

डाइटिंग के तौर पर भी लोग फूलगोभी और पत्तागोभी का सूप पीते हैं। अगर आप उसके साथ कुछ खाना चाहते हैं तो आप उसके साथ ब्राउन राइज खा सकते हैं।  क्योंकि यह भी वजन कम करने के लिए सहायक है। ब्राउन राइज के भी कई प्रकार आपको बाजार मैं मिल जायेंगे लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपको और सफ़ेद चावल बिल्कुल नहीं खाना है। क्योंकि सफ़ेद चावल से वजन बढ़ता है.