रिलेशनशिप सीक्रेट जानें और बनाये अपने रिश्ते को मजबूत

by Darshana Bhawsar
relationship

इस जीवन में हमें कई रिश्ते ऐसे होते हैं जिन्हें हमें समझना होता है और सम्हालना होता है। और ऐसा ही एक रिश्ता है प्यार का रिश्ता। जिसे समझना और सम्हालना दोनों ही जरुरी होता है। अपने प्यार के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको रिलेशनशिप सीक्रेट जानना बहुत जरुरी है। जो आपके रिश्ते में मजबूती लेकर आयेंगे साथ ही प्यार और आकर्षण भी लेकर आयेंगे। एक रिश्ते के कई पहलु होते हैं कुछ खट्टे तो कुछ मीठे। तो अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने रिश्ते को कितना मीठा बनाना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी छोटी -छोटी नोक झोक भी रिश्तों में अच्छी लगती है। इसलिए ऐसा होना भी जरुरी है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • पैसों से अपने रिश्तों को न तौलें:

relationship

कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति अपने रिश्ते को पैसों से तौलने लगता है। और हर बात पर पैसों की अकड़ दिखाता है। तो ऐसा बिल्कुल न करें प्यार एक ऐसा रिश्ता है जो जज्बात से बना होता है तो इस रिश्ते को पैसों से न जोड़ें। ध्यान रखें कि ऐसी कोई भी बात न करें जिससे आपका सच्चा प्यार आपको छोड़ दे और आपको जब इस बात का अहसास हो तब तक बहुत देर हो जाये। इसलिए पैसे और प्यार को अलग ही रखें।

इसे भी पढ़ें: 12 योग आसन जो आपकी सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं

  • अपने पार्टनर का ध्यान रखें:

relationship

प्यार के रिश्ते में सबसे ज्यादा जरुरी है अपने पार्टनर का ध्यान रखना। आपके सामने अपने पार्टनर की ख़ुशी ज्यादा महत्व रखना चाहिए। तभी आप इस रिलेशनशिप सीक्रेट को ठीक से फॉलो कर पाएंगे। आप अपने पार्टनर को कई प्रकार से खुश रख सकते हैं जैसे:

 

  • सरप्राइज डेट।
  • गिफ्ट।
  • कैंडल लाइट डिनर।
  • बर्थडे पार्टी इत्यादि।

 

इस तरह से आप अपने पार्टनर को खुश रख सकते हैं। और उनकी छोटी से छोटी ख़ुशी का ध्यान रखें जैसे आपके पार्टनर को क्या पसंद है क्या नहीं। उन्हें अपने हाथ से कभी-कभी खाना खिलाएँ, उनकी तारीफ करें। हर लव पार्टनर को अपने पार्टनर से ऐसी ही कुछ उम्मीदें होती हैं और अगर आप ऐसा कुछ अपने पार्टनर के लिए करेंगे तो उन्हें जरूर ख़ुशी होगी।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

  • अपने रिश्ते को दिल से निभाएँ:

relationship

टाइमपास के लिए कोई भी रिश्ता न बनाएं हमेशा रिश्ता दिल से बनायें तब ही वह रिश्ता निभ सकेगा। दिमाग से बनाये हुए रिश्ते ज्यादा समय नहीं चलते। कभी भी मतलब से प्यार का रिश्ता न बनायें। और ध्यान रखें कि ऐसा न हो कि आपकी वजह से आपके पार्टनर का दिल टूट जाये और उसका प्यार पर से ही विश्वास उठ जाये। हमेशा दिल से ही रिश्ता जोड़ें और पूरे विश्वास और सम्मान के साथ अपने रिश्ते को निभायें।

इसे भी पढ़ें: हृदय रोगों के लिए योग है वरदान

  • शक को रखें दूर:

relationship

कई रिश्तों के टूटने की वजह होती है शक। रिलेशनशिप सीक्रेट का सबसे पहला नियम है कि शक को अपने जीवन में जगह न दें न कभी अपने प्यार के बीच आने दें। इससे आप अपना और पार्टनर दोनों का ही दिल दुखायेंगे। इसलिए शक न करें। और न ही अपने पार्टनर को मौका दें कि वो आपके ऊपर शक करें।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

  • अपने पार्टनर को समय दें:

relationship

रिलेशनशिप सीक्रेट में यह बहुत ही अहम् बात होती है क्योंकि कई रिश्ते सिर्फ समय न होने के कारण ही बिगड़ जाते हैं। इसलिए अपने पार्टनर को समय दें और अपने पार्टनर को घूमने लेकर जायें। अगर ऐसा नहीं कर सकते तो आप उनसे घर पर ही बैठ कर बातें करें। उन्हें प्यार दें जिससे उन्हें ये न लगे कि आपके पास आपके पार्टनर के लिए समय नहीं है।

इसे भी पढ़ें: 10 दिन में वजन कम करने का असान तरीका

ये कुछ रिलेशनशिप सीक्रेट हैं जिनको अपने जीवन में उतारने पर आपकी लव लाइफ अच्छी चलने लगेगी। अगर आपके और आपके पार्टनर के बीच कभी भी कोई मनमुटाव होता है तो उसे पूरी समझदारी के साथ सुलझाने की कोशिश करें। ऐसे ही रिश्तों को सम्हाला जाता है। और ऐसे ही रिश्ते लम्बे समय तक चलते हैं। इसलिए इन सभी बैटन को हमेशा ध्यान रखें और अपनी लव लाइफ का आनंद उठायें।