क्या‍ सचमुच वजन घटाने के लिए फायदेमंद है ये नई वेट लॉस टी? जानें इसके फायदे और साइड इफेक्ट्स

by Naina Chauhan
weight lose

अगर आप भी अपने थुलथुले बैली फैट से परेशान हैं? और एक स्लिम-ट्रिम फिगर चाहते हैं, तो क्यों न बैलेरीना चाय को ट्राई करें। ये चाय वजन घटाने के साथ-साथ आपकी सेहत के लिए कई और फायदों से भरपूर है। इसके नाम यानि बैलेरीना चाय से ही स्‍पस्‍ट होता है, कि इसका उद्देश्‍य पतला और फूर्तिला बनाना है। बैलेरीना चाय एक इन्‍फ्यूजन टी है,जो इस समय काफी लोकप्रिय हो रही है। बैलेरीना चाय एक हर्बल चाय होने की वजह से कैफीन-फ्री है इसलिए यह अनिद्रा, अनियमित दिल की धड़कन और डायबिटीज रोगियों के लिए भी एकदम सही विकल्प है। आइए यहां जानिए कि बैलेरीना चाय कैसे आपको वजन घटाने में मदद कर सकती है।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

क्‍या सच में वजन घटाने में मददगार है बैलेरीना चाय?

बैलेरीना चाय कई चीजों के संयोजन से बनी चाय है। इस चाय के बेहतर स्‍वाद और फायदों के लिए इसमें कई सामग्री शामिल हैं, जैसे- दालचीनी और नींबू। इसके अलावा, इस चाय में और चीइनीज मैलो दो काफी प्रभावी चीजें शामिल हैं। यह दोनों ही चीजे आपके पाचन को बढ़ावा देते हैं। 

tea

इसे भी पढ़ें: क्‍या आपने पी है कभी डर्टी चाय ? जानें क्‍या है ये चाय और इसके फायदे

बैरेलीना चाय में लेक्सटिव और एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो कि आपके शरीर को बहुत सारे द्रव को बाहर निकालने का कारण बनता है, जिससे यह पानी के भार से छुटकारा दिलाता है। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देती है और आपको वजन घटाने से लेकर कई फायदे देती है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

बैलेरीना चाय के फायदे

पाचन को बढ़ावा और कब्‍ज से छुटकारा

बैलेरीना चाय में सेन्‍ना और चीइनीज मैलो होता है जो पाचन को बढ़ावा देते हैं और इस चाय के लेक्सटिव प्रभाव की वजह से कब्‍ज में भी राहत मिल सकती है।

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी चाहते हैं अच्छी बॉडी, तो घर पर ही बनाएं प्रोटीन शेक

बैलेरीना चाय एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है। इसमें फ्लेवोनोइड्स, आमतौर पर पौधों में पाए जाने वाले एक प्रकार के एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो सेलुलर क्षति से बचाने में मदद करते हैं और आपको बीमारियों से दूर रखते हैं। यह आपको अनिद्रा या बेचैनी की समस्‍या से भी बचाने में मददगार है क्‍योंकि यह एक कैफीन-फ्री चाय है।  इसके अलावा, फ्लेवोनोइड से हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है।

herbal tea

ब्‍लड शु्गर को कंट्रोल करने में मददगार

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बैलेरीना चाय आपके ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें चाइनीज मैलो होता है जो अर्क ब्लड शुगर नियंत्रण में सहायता कर सकता है।

बैलेरीना चाय के साइड इफेक्‍ट्स

बैलेरीना चाय के अधिक सेवन से पेट में ऐंठन, डिहाइड्रेशन, दस्त, और अन्य प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

नोट: बैरेलीना चाय को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं।