क्‍या आपने पी है कभी डर्टी चाय ? जानें क्‍या है ये चाय और इसके फायदे

by Naina Chauhan
health

वैसे तो आपने कई तरह की चाय का नाम सुना होगा और पी भी होगी, लेकिन क्‍या आपने कभी डर्टी चाय का नाम सुना है? शायद नहीं, क्‍योंकि यह हाल में ही ट्रेंड और फेमश हो रही चाय में से एक है। यह चाय लैट्टे और चाय की मिक्‍स ड्रिंक और मसाला ब्‍लैक टी के साथ स्‍टीम्‍ड दूध और एस्प्रेसो के एक शॉट के साथ तैयार की जाती है। इस चाय में कुछ सामान्य मसाले है जैसे अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, आदि को जोड़ा जाता है। ये डर्टी चाय स्‍वाद में जितनी अच्‍छी होती है सेहत के लिए भी उतनी ही अच्‍छी है। तो आइए जानते है डर्टी चाय (Dirty Chai) बनाने की रेसेपी और फायदे। 

green tea
green tea

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

कैसे बनाएं डर्टी चाय ?

  • सबसे पहले डर्टी चाय बनाने के लिए आप पैन में 1 कप पानी उबालें और इसमें 1-2 टीस्‍पून चाय पत्‍ती डालें। 
  • इसके बाद इसमें अपनी पसंद के मसाले जैसे अदरक, काली मिर्च, दालचीनी, लौंग और इलायची डाल सकते हैं। 
  • फिरइसमें एक या दो शॉट एस्प्रेसो और 1 से 2 टेबलस्पून  इन्फ्यूज़ टी डालें। अगर आप चाय थोड़ा लाइट चाहते हैं, तो एस्प्रेसो का एक शॉट केवल लें। 
  • अब अपने स्वाद के अनुसार इसमें थोड़ा गर्म दूध और शुगर डालें।  
tea

डर्टी चाय के फायदे

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

1- डर्टी चाय एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो बैक्टीरिया या इंफेक्‍शन से बचाने, आंत के स्वास्थ्य में सुधार, पाचन को बेहतर रखने और इम्‍युनिटी बढ़ाने में मदद करती है। 

2- डर्टी चाय मे पोटेशियम की मात्रा है, जो हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने और रक्त वाहिकाओं और धमनियों में तनाव को शांत करते हैं। इसके अलावा, यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है। 

3- डर्टी चाय में मौजूद एस्प्रेसो मेमोरी बढ़ाने और शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस की समस्‍या में सहायक है। 

4-डर्टी चाय एक ऐसी पावरफुल चाय है, जिसमें कई औषधीय गुणों से भरपूर मसाले शामिल हैं। ये चाय आपको वजन घटाने में भी मदद करती है। 

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित