बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

by Naina Chauhan
face

हर किसी की चाहत होती है कि उसका चेहरा बेदाग हो, चमकदार हो, लेकिन ऐसा चेहरा पाना मुश्किल होता है। चेहरे की चमक कहीं न कही प्रदूषण और धूल के कारण खो जाती है। चेहरे का नूर कील-मुंहासों के कारण खत्म हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

इसको लेकर हम आपको कुछ आसान ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपके चेहरे को बेदाग और चमकदार बना सकता है।

कच्चे आलू

आलू का रस निकालकर चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाएं। उसके बाद दूसरे दिन कच्चा दूध लगाएं। इससे त्वचा के दाग हल्के हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आलू के फायदे

नारियल पानी

त्वचा को बेदाग बनाने के लिए नारियल का पानी बहुत कारगर हैं। नारियल पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे आइस ट्रे में डालकर बर्फ जमा दें। फिर रोज एक टुकड़ा निकल कर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें। नारियल के पानी में कैराटिन होता है, जो त्वचा की ऊपरी परत को हटाकर नई त्वचा विकसित करता है।

इसे भी पढ़ें: रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

नारियल तेल और कपूर

नारियल तेल में कपूर मिलाकर लगाने  से त्वचा पर दाने और कील-मुंहासे दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आपको नारियल तेल में एक कपूर की टिकिया मिलाकर अच्छी तरह ब्लेंड करें। इसके बाद इसे चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं, और फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

टमाटर

टमाटर में ऐंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण प्रदान करने में मदद करता हैं।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए अपनाएं घर पर बना कॉफी आई मास्क

मलाई के साथ हल्दी-

चेहरे की रंगत साफ और दाग दूर करने के लिए एक टीस्पून दूध की मलाई में एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1/4 चम्मच गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे रोजाना दो महीने तक करने से आपको असर देखने को मिलेगा।