Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

by Naina Chauhan
pimple

चेहरे पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी पिंपल्स सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करते हैं। पिंपल्स के निकलते समय काफी तकलीफ होती है। जो बाद में चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं। अगर आप भी जिद्दी मुंहासों से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ अपनाएं ये असरदार उपाय। आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये उपाय।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

बेकिंग सोडा-

पिंपल्स की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। जब यह अच्छे से सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

विटामिन ई-

मुंहासों के गहरे निशान ठीक करने के लिए विटामिन ई के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। इसके लिए विटामिन ई का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों के दाग पर लगाएं। ऐसा करने से आपको चंद दिनों में असर दिखने लगेगा।

नींबू का रस-

नींबू जैसे खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। सिट्रिक एसिड जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और स्किन में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है।

pimple

 

एलोवेरा-

दाग-धब्बों को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल जादू की तरह काम करता है। रात को इस जेल को लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें।

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

तुलसी के पत्ते- 

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का पाउडर, एक चम्मच नीम के पत्तों का पाउडर और एक चम्मच हल्दी पाउडर, मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिला लें। इसका पेस्ट बनाकर सप्ताह में दो बार चेहरे पर लगाएं। चेहरा कोमल व साफ बनेगा।