Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आलू के फायदे

डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आलू के फायदे

by Naina Chauhan
Darkspots

आलू जो गुणों का भंडार कहा जाता है और हारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद भी होता है।   आलू के सेवन से कई बीमारियों से निजात मिलती है। इसमें कैल्शियम, लोहा, विटामिन-बी और फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। आलू खाने से रक्त वाहनियां लंबे अरसे तक लचकदार बनी रहती हैं और कठोर नहीं होती। आलू में विटमिन सी, विटमिन बी कॉम्पलेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैगनीजविटामिन भी मिलता है।

इसे भी पढ़ें: रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

आलू के इस्तेमाल से केवल सेहत ही नहीं बल्कि सौंदर्य में भी निखार ला सकते हैं। क्या आपको पता हैं कि आलू चेहरे के दाग भी दूर करता है। अगर नहीं तो हम आपको आलू के ऐसे राज के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने चेहरे की रंग को बेहतर बना सकते हैं।

चेहरे की रंगत बढ़ाने में मददगार आलू-

अगर आपके चेहरे की रौनक कम होने लगी है और आपके चेहरे पर झाइयां बढ़ रही है तो आप इसके लिए आलू को अपने चेहरे पर 30 मिनट तक लगाएं। रोजाना आलू लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और चेहरे पर हो रही किसी भी तरह की सूजन कम होने लगती है। और आप आलू के साथ नींबू का भी प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि नींबू में विटमिन सी होता है, जो रंग को साफ करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए अपनाएं घर पर बना कॉफी आई मास्क

डार्क स्पॉट दूर करता है आलू –

चेहरे के आसपास डार्क स्पॉट हो गए हैं तो आप इसको दूर करने के लिए आलू का इस्तेमाल करें। अगर आपके चेहरे पर ब्लैक स्पॉट हैं तो आलू को स्लाइस के रूप में कांटे और चेहरे पर रगड़ें। रगड़ने से मतलब है कि आप उस जगह पर धीरे-धीरे मसाज करें।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

धूप से खराब चेहरा सुधारता है आलू-

अगर गर्मी के मौसम में आपको सनबर्न हो जाए तो इस स्थिति में आलू से बेहतर उपाय कोई दूसरा नहीं है। सनबर्न होने पर आप आलू को स्लाइस में काटकर फ्रिज में रखें और प्रभावित वाले हिस्से में लगाएं। इससे आपकी त्वचा साफ, नरम और दमकती रहेगी।

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद आलू-

जलन दूर करता है आलू-

नैचुरल क्लींजर है आलू-

इसे भी पढ़ें: कीवी खाने के फायदे

आलू को खीरे के साथ मिक्स कर चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ होता है। इसके अलावा आलू को पीसकर चेहरे पर लगाने से रंग गोरा होता है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.