Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य आर्गन ऑयल के फायदे

आर्गन ऑयल के फायदे

by Naina Chauhan
argon-oil

आयुर्वेद का राजा आर्गन ऑयल को लिक्विड गोल्ड भी कहा जाता है क्योंकि ये एक ऐसा तोहफा है जो न सिर्फ स्किन के लिए बल्कि बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। आर्गन ऑयल दुनिया के सबसे महंगे ऑयल में से है। इस तेल को मोरक्को के आर्गन वृक्ष से निकाला जाता है।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को दूर करने के लिए आलू के फायदे

इस तेल के फायदे जो कई चीजों से राहत दिलाता है, जैसे चकत्ते से राहत और घाव को तेज़ी से ठीक करता है। इस तेल मे विटामिन-ए और विटामिन-ई की मात्रा पाई जाती है, साथ ही लिनोलिक एसिड, ओमेगा-6, एंटीऑक्सिडेंट भी होता हैं जो मॉइस्चराइजिंग, नरम बनाने के साथ-साथ त्वचा और बालों को सूरज की किरणों से बचाता हैं। 

मुंहासों को दूर करें-

हमारा चेहरा अगर खूबसूरत न दिखे तो अच्छा नहीं लगा, और अगर चेहरे पर मुंहासे हो जाए तो और भी ज्यादा खराब लगता है। तो इसके लिए मुंहासों से प्रभावित त्वचा पर आर्गन तेल की कुछ बूंदें ही उन्हें ठीक करने के लिए काफी होती हैं। यह तेल चिपचिपा नहीं है इसलिए यह त्वचा में संतुलित बनाए रखता है और कुदरती नमी देता है।

इसे भी पढ़ें: रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

त्वचा में नमी बनाएं-

त्वचा पर नमी बनाएं रखने के लिए आर्गन तेल सबसे अच्छा माना जाता है, इस तेल को मॉइश्चराइजिंग गुणों के लिए भी जाना जाता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन-ई और फैटी एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

इसे भी पढ़ें: डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए अपनाएं घर पर बना कॉफी आई मास्क

एंटी-एजिंग गुण-

आर्गन तेल को एंटी-एजिंग के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है, इस तेल से काफी प्रोडक्ट बनाते हैं जिसका चेहरे और स्किन पर कोई खराब प्रभाव नहीं पड़ता। यह त्वचा जवां और ग्लो के साथ कोमल भी बनाता है।

फटे होठों की करें देखभाल-

आर्गन ऑयल रुखे और फटे होंठों को भी ठीक करने में मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

बालों को कंडिशनिंग करने में मददगार-

बालों को मुलायम, रेशमी और चमकदार बनाने के लिए आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये प्राकृतिक कंडिशनर के रूप में अद्भुत काम करता है। यह घुंघराले और दोमुंहे बालों के लिए भी उपयोगी है।