Home लाइफ स्टाइलसौंदर्य डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए अपनाएं घर पर बना कॉफी आई मास्क

डार्क सर्कल्स दूर करने के लिए अपनाएं घर पर बना कॉफी आई मास्क

by Naina Chauhan
dark circle

अक्सर लोगों का देर रात तक जगना और नींद पूरी न होने की वजह से आंखों को परेशानी झेलनी पड़ी हैं। जिसकी वजह से आंखों पर सूजन और काले घेरे नजर आने लगते हैं। वहीं अगर आप ज्‍यादा चिंता या तनाव लेते हैं, तो इसकी वजह से भी आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं, जो कि काफी अजीब दिखते हैं। काले घेरे और थकी-थकी आंखों को देखना वास्तव में कई बार खराब लग सकता है। तो ऐसे में कैसे इस परेशानी से जल्‍दी छुटकारा पाया जाए, जानते हैं इसके लिए आसान सा तरीका।

इसे भी पढ़ें: रातभर में पिम्पल्स की करें छुट्टी इन तरीको को अपनाकर

आप सब में से कई लोग कॉफी पीते ही होंगे, लेकिन आपकी काफी आपके सुस्‍ती को दूर करने के साथ-साथ आपके स्किनकेयर रूटीन में भी शामिल हो सकती है। आँखों के डार्क सर्कल्‍स को दूर करने में कॉफी मदद कर सकती है। आइए जानते हैं कैसे होगा ये।  

इसे भी पढ़ें: डार्क स्पॉट को ठीक करने के लिए अपनाएं ये ब्यूटी सीक्रेट

डार्क सर्कल्‍स से छुटकारा दिलागी कॉफी-

कॉफी की जेली बनाकर आपको अपनी अंडर-आई पर लगाना है। यह न केवल आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और डार्क सर्कल्‍स से राहत देने में मदद करता है, बल्कि आंखों के आसपास की स्किन को भी टाइट बनाता है।

डार्क सर्कल्‍स के लिए आई मास्‍क बनाने का तरीका –

सामाग्री:

इसे भी पढ़ें: योगासन से करें हर रोग का इलाज

  • 1/3 कप ब्लैक कॉफी
  • 1 बड़ा जेलाटीन पाउडर
  • पार्चमेंट पेपर
  • शहद

इस्तेमाल करने का तरीका :

सबसे पहले आप एक पार्चमेंट पेपर पर एक आई पैड पैटर्न ड्रॉ कर लें। इसके बाद गर्म कॉफी में जेलाटीन पाउडर और शहद डालें फिर इसे अच्‍छे से मिलाएं। इसके बाद इस पेस्‍ट को ड्रॉ किए आई पैड में फैलाएं। जब यह पेस्‍ट ठंडा हो जाए और पेपर पर सेट हो जाए, तो आप आई पैड को काटें। आप इन पैड को एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं। इसे आंख पर लगाने के लिए पार्चमेंट पेपर को हटाएं और दोनों आंखों के नीचें रखें और लगभग 15-30 मिनट तक रहने दें।

इसे भी पढ़ें: नींद के लिए योग करना है सबसे अच्छा उपाय