अगर आप भी चाहते हैं अच्छी बॉडी, तो घर पर ही बनाएं प्रोटीन शेक

by Naina Chauhan
protein shake

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी बॉडी और पर्सनालिटी देखने में अच्छी लगे। पर एक अच्छी पर्सनालिटी के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन अगर आप घर पर ही आसान तरीकों से बॉडी बनाने का सोच रहें हैं तो इसके लिए हम खास प्रोटीन शेक लेकर आए हैं।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

ये तो आप जानते ही हैं कि प्रोटीन शेक से बॉडी बनती है लेकिन ये बहुत महंगे भी आते हैं। हम आपको कुछ ऐसे ही प्रोटीन शेक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर पर ही बनाकर अच्छी बॉडी फिटनेस पा सकते हैं। नीचे जानें ये आसान टिप्स

प्रोटीन शेक बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स-

ड्राई फ्रूट्स खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसलिए आप ड्राई फ्रूट्स को प्रोटीन शेक बनाने में यूस कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी जरुरत के हिसाब से मूंगफली, काजू, बादाम, अखरोट और सूखे नारियल को मिलाकर मिक्सर में पीस लें। अब इसे एक गिलास दूध में मिलाकर पीने के लिए इस्तेमाल करें। इन सभी ड्राई फ्रूट्स बॉडी को जरुरी कैलोरी देंगे और साथ ही साथ इसको पीने से आपको मसल्स बनाने में भी मदद मिलेगी।

protein shake

​ स्मूदी का सेवन करें-

स्मूदी के जरिए भी आप एक अच्छा प्रोटीन शेक बना सकते हैं। एक गिलास स्मूदी बनाने के लिए एक एवोकाडो और एक केला लें। और अच्छी तरह ग्राइंड कर लें फिर इसमें एक गिलास दूध मिलाएं। एक्सरसाइज पर जाने से पहले अब इसका सेवन करें। आप चाहें तो अच्छे स्वाद के लिए इसमें चेरी भी मिला सकते हैं।

​बादाम, अलसी पाउडर और सूखा हुआ नारियल

अच्छी सेहत के लिए बादाम और अलसी पाउडर और सूखे हुए नारियल का प्रोटीन शेक भी सेहत में चार चांद लगा सकता है। इसके लिए 5-6 बादाम लें और इसमें सूखे हुए नारियल को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसको ग्राइंडर में इतना बारीक पीसें कि यह पाउडर बन जाए। अब इसमें एक बड़ा चम्मच अलसी पाउडर मिला लें। इसे दूध में या पानी में मिला लें और पीने के लिए इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

​ब्लूबेरी, केला और पीनट बटर

पीनट बटर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, इसके साथ ही आप ब्लूबेरी, केले का उपयोग भी कर सकते है जो एक हेल्थी प्रोटीन शेक बनाने में मदद करता है।इस शेक को बनाने के लिए एक छोटा कप ब्लूबेरी, एक केला और 2 चम्मच पीनट बटर लें। इन सब को मिक्स करके दूध मिला लें। अब इसे गिलास में निकालकर इसका सेवन करें। पीनट बटर, दूध और केला के पौष्टिक तत्व आपको नई मसल्स बनाने में मदद करेंगे और आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में मदद करेंगे।

​आम, बादाम और दूध का प्रोटीन शेक

यह प्रोटीन शेक टेस्टी तो होता ही है साथ ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

​ओटमील और मक्के का आटा

ओटमील और मक्के का आटा भी आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। दरअसल मक्के का आटा और ओटमील दोनों कैलोरी और प्रोटीन का भरपूर स्रोत हैं। जिससे आप एक अच्छी फिटनेस बड़ी आसानी से पा सकते हैं।