Home फिटनेस शाम को वर्कआउट करने का है प्लेन, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

शाम को वर्कआउट करने का है प्लेन, तो जरूर फॉलो करें ये टिप्स

by Sakshi Dikshit
exercise

हर किसी को सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट करने में आलस आता है। क्योंकि हर कोई जानता है सुबह सबसे अच्छी नींद जो आती है लेंकिन लोगों की इस आदत की वजह से वह कभी वर्कआउट नही कर पाते। लोगों को हमेशा ऑफिस पहुंचना और फिर दिनभर काम का टेंशन झेलना जैसी परेशानी रहती है। इस कारण कई लोग सुबह वर्कआउट करने से बचते हैं। अगर ऐसी समस्या हमेशा आपके साथ भी बनी रहे, तो सुबह की जगह शाम को व्यायाम, वर्कआउट करना ज्यादा अच्छा है । इस समय वर्कआउट करने के भी ढेरों फायदे हैं।

यदि आप सुबह व्यायाम करने के लिए समय नहीं देते हैं, तो एक शाम की कसरत एकमात्र ऐसी चीज हो सकती है जो आपके व्यस्त कार्यक्रम में फिट हो सकती है। हालांकि, जिम जाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका ऊर्जा स्तर चरम पर है और आप अच्छी तरह से आराम कर रहे हैं। ये टिप्स आपको चिपकाने में मदद करेंगे और आपके शाम के वर्कआउट का सबसे ज्यादा फायदा उठाएंगे।

इसे भी पढ़ें-अगर आप भी करते हैं लंबे वक्त तक लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम, तो जरूर करें ये स्ट्रेचिंग

शाम का भारी भोजन करना और तुरंत जिम जाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और आपकी ऊर्जा को भी जाँचा जा सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप अपने भोजन के कम से कम दो घंटे बाद कसरत करने की योजना बनाते हैं। इसके अलावा, याद रखें कि आपको कभी भी खाली पेट वर्कआउट नहीं करना चाहिए, इसलिए व्यायाम करने से आधे घंटे पहले एक मुट्ठी भर नाश्ता करें।

जिम को सीधे काम से मारो

अगर आपको लगता है कि आप पहले घर जाएंगे और फिर जिम जाएंगे, तो आप व्यायाम करने के लिए बहुत सुस्त महसूस कर सकते हैं। घर जाने के बजाय, अपने जिम कपड़ों की व्यवस्था करें और अपने जिम बैग को अपने साथ काम पर ले जाएं। इस तरह से आप अपनी कसरत से चिपके रहेंगे। यदि आप जिम जाने से पहले घर पर रुकते हैं, तो चैट पर या सोफे पर बैठकर समय बर्बाद न करें। तरोताजा होकर, अपने कपड़े बदलो और बस चलते जाओ।

इसे भी पढ़ें-पेट की चर्बी घटाने के लिए अपनाएं ये सदाबहार तरीके

बहुत सारा पानी पीजिये

जब आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड नहीं होते हैं तो आपकी ऊर्जा का स्तर कम होता है और आप ऐंठन की अधिक संभावना रखते हैं जो बदले में आपकी कसरत में बाधा डाल सकती है। इसलिए यह सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन में और अपने वर्कआउट से पहले और बाद में पर्याप्त पानी पिएं। इससे न केवल आप अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे बल्कि बेहतरीन प्रदर्शन भी कर पाएंगे। पता करें कि क्या आपको अपने सेट के बीच में पानी पीना चाहिए।

सब मिला दो

आप केवल एक प्रकार के व्यायाम करने से बहुत ऊब सकते हैं जो जिम में नियमित रूप से नहीं होने का एक महत्वपूर्ण कारण हो सकता है। इसलिए, अपनी दिनचर्या में कार्डियो और वेट ट्रेनिंग के विभिन्न रूपों को शामिल करें। यह न केवल यह सुनिश्चित करेगा कि आप न केवल वसा को जलाएं बल्कि अपनी मांसपेशियों को भी टोन करें। सप्ताह में एक बार आप ज़ुम्बा, कताई, योग और यहां तक ​​कि टीम के खेल में भी भाग ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-होम वर्कआउट से कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी

अपने भोजन का समय तय करें

जो लोग शाम को वर्कआउट करते हैं, उन्हें अपनी नाइट मील का टाइम सेट करके रखना चाहिए। कभी भी भरपेट खाना खाने के बाद अगर वर्कआउट नहीं करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पाचन से संबंधित समस्या होना तय है। इसलिए अपनी मील नाइट वर्कआउट के कम से कम दो से तीन घंटे बाद ही प्लान करें।

कपड़ों का सही चयन करें

जब भी कोई वर्कआउट करता है तो उसके लिए कपड़ों का सही चुनाव जरूरी होता है। इससे आप खुद को एक्टिव फील करेंगे और पूरा फोकस वर्कआउट पर ही होगा।

इसे भी पढ़ें –क्या आप भी होना चाहते है बॉलीवुड डिवा की तरह फिट एंड फाइन

शरीर को हमेशा हाइड्रेट रखें

वर्कआउट करने का समय सुबह हो या शाम का, शरीर में कभी भी पानी की कमी न होने दें। शरीर में डिहाइड्रेशन होने की वजह से एंर्जी में कमी और शरीर में ऐंठन के साथ-साथ कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं, जो किसी भी व्यक्ति को एक्सरसाइज करने में बाधा पैदा करेंगी। इसलिए हर किसी को वर्कआउट से ठीक पहले, और वर्कआउट के दौरान पानी पीते रहना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- जानिए रोज़ 30 मिनट वॉक करने के फायदे

स्पेस सेट करें

बता दें एक्सरसाइज कहीं भी नहीं किया जा सकता। इसके लिए अपनी हिसाब से अलग से एक स्पेस सेट करनी पड़ती है। इसके लिए आप जिम जाकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं या फिर किसी मैदाम में भी जाकर वर्कआउट कर सकते हैं।

स्ट्रेचअप करना ना भूलें

अगर आप कई सालों से वर्कआउट कर रहे लोगों को तो इसकी आदत होती है, लेकिन वर्कआउट की शुरुआत करने जा रहे पुरुष इस बारे में कम जानते हैं। एक्सरसाइज से पहले हमेशा स्ट्रेचअप करना चाहिए। ये व्यायाम से ज्यादा जरूरी है। नियमित रूप से स्ट्रेचिंग करना आपके कूल्हों को लचीला बनाता है। हां, आपके पॉश्चर में कोई समस्या है, तो उन मांसपेशियों को भी स्ट्रेच करने की आदत जरूर डालें।

Read More Article On Workout In Hindi