Home फिटनेसवर्कआउट पेट की चर्बी घटाने के लिए अपनाएं ये सदाबहार तरीके

पेट की चर्बी घटाने के लिए अपनाएं ये सदाबहार तरीके

by Naina Chauhan
fat

फ्लैट टमी कैसे पायें-

शरीर में जमा चर्बी हमारे लुक को प्रभावित करती है और इसके साथ मे कई बीमारियों भी लेकर आती है। पेट के आसपास की चर्बी को हटाने के लिए आपने कई प्रयास कर लिये हैं लेकिन वे तरीके ऐसे हैं जिनका नियमित रूप से पालन करना आपके वश में नहीं है। तो इसके लिए हम आपको ऐसे तरीके बता रहे हैं जो आसान भी है  और आपको इस समस्‍या से छुटकारा दिला देंगे।

इसे भी पढ़ें: मेटाबोलिज्म बढ़ाने वाले भोजन से करें मोटापा कम

तनाव से दूर रहें-

 ज्यादा तनाव लेने से  हार्मोन में बदलाव आता है और शरीर में चर्बी की मात्रा को बढ़ाता है खासकर पेट के आसपास की चर्बी को। इसलिये तनाव से बचने की कोशिश कीजिए।

बॉल से करें एक्‍सरसाइज-

अगर आप अपने पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप बॉल के सहारे टिक कर एक्‍सरसाइज कर सकते हैं।

शुगर खाना कम करें-

ज्यादा शुगर खाने से शरीर में कई प्रकार की समस्या हो सकती है। अधिक वजन के लिए यह सबसे अधि जिम्‍मेदार है। अगर शरीर में शुगर का स्‍तर बढ़ जाये तो मधुमेह जैसी खतरनाक बीमारी हो सकती है। इसलिए शुगर की मात्रा कम कीजिए।

चबाकर खायें-

जब भी आप खाना खाते हैं तो खाने को अच्‍छे से चबा-चबाकर खायें। कई क्योंकि खाना अच्‍छे से चबाकर खाने से यह आसानी से पचता है और पेट के आसपास अतिरिक्‍त चर्बी जमा नहीं होती है। इसलिए खाने को आराम से चबाकर खायें।

इसे भी पढ़ें:हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय

ग्रीन टी पियें-

अगर आप चाय और कॉफी के शौकीन हैं तो कैफीन के सेवन से अच्‍छा है आप ग्रीन टी का सेवन करें, इससे मोटापा नहीं बढ़ता। ग्रीन टी इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करती है। यह मेटाबॉलिज्‍म का स्‍तर बढ़ाता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है।