अगर आप भी करते हैं लंबे वक्त तक लैपटॉप और कंप्यूटर पर काम, तो जरूर करें ये स्ट्रेचिंग

by Naina Chauhan
work

कोरोना महामारी की वजह से लोग घर से ही काम कर रहे हैं और लंबे समय तक लैपटॉप और कंप्यूटर पर बैठे रहते हैं, जिसकी वजह से उनके कंधों पर इसका असर पड़ता है। इसकी वजह से उनमें टेंशन हो जाती है। कंधों में दर्द और स्ट्रेस के चलते रीढ़, कानों के आसपास और गर्दन पर भी असर दिखता है। तो इसके लिए आप ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइजेस अपना सकते हैं जो बहुत मददगार साबित होगी…

इसे भी पढ़ें: स्टीम्ड और फ्राइड से जरा हटकर है ‘तंदूरी मोमोज़’ स्वाद में है बेहद लाजवाब

अपर ट्रैपीजियस स्ट्रेच

इस स्ट्रेच को कोई भी बहुत आराम से कर सकता है। इसे करने के लिए सीधे होकर या सीधे बैठकर शुरू करें और अपना एक हाथ अपनी लोअर बैक पर रखें। इसके बाद दूसरा हाथ सिर के अपोजिट तरफ रखें। फिर अपने सिर को कंधे की ओर खीचें, सीधे आगे की ओर देखें, जब तक कि आपको गर्दन में स्ट्रेच महसूस न होने लगे।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

थोरैसिक रोटेशन स्ट्रेच

थोरैसिक रोटेशन स्ट्रेच आपकी स्पाइन का स्ट्रेस कम करने और दर्द को दूर करने का काम करता है। इसे करने के लिए काउ पोज में आएं, जहां आपके हाथ कंधों के नीचे और घुटने कूल्हों के नीचे टिके हों। अपने कोर एंगेज करें और बैक को फ्लैट रखें। अब आप अपने बाएं हाथ को सिर के पीछे रखें जिससे आपकी कोहनी बाईं और प्वाइंट कर सके। हाथ को हल्के से रखें, सिर या गर्दन पर प्रेशर न डालें। धीरे-धीरे अपने सिर और कंधे को फर्श पर मौजूद अपने दाहिने हाथ की ओर घुमाएं। इसके बाद आप मोशन को रिवर्स करें और बाईं ओर घुमाएं, अपनी कोहनी को छत की ओर प्वॉइंट करें। कुछ सेकेंड के लिए होल्ड करें। स्टार्टिंग प्वाइंट पर लौटें।

इसे भी पढ़ें: अगर आपकी बॉडी में होते हैं बार-बार ये बदलाव, तो न करें इन्हें इग्रोर

चाइल्ड पोज स्ट्रेचिंग

चाइल्ड पोज स्ट्रेच से आपकी पीठ और कंधे की मांसपेशियों को राहत देने के साथ-साथ मांसपेशियों को मजबूत करने का भी काम करता है। इसे आप अपने डेली फिटनेस रूटीन में शामिल कर सकते हैं। इसे करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है, बल्कि आप बहुत ही आसानी से इसे कर सकते हैं। इसके लिए आप एक मैट पर घुटनों पर बैठ जाएं और आपके घुटने कूल्हों की चौड़ाई के बराबर हों। आपके पैर साथ में आपके पीछे होने चाहिए। इसके बाद अपनी एड़ियों पर बैठ जाएं और आगे की तरफ झुकें। अपनी जांघों पर अपने पेट को आराम दें। अपनी बाहों को सामने फैलाएं और माथे को फर्श पर टिकाएं। इससे आप अपने कंधों, पीठ, कूल्हों और ग्लूट्स में खिंचाव महसूस करेंगे।