Home स्वास्थ्य टिप्स अगर आपकी बॉडी में होते हैं बार-बार ये बदलाव, तो न करें इन्हें इग्रोर

अगर आपकी बॉडी में होते हैं बार-बार ये बदलाव, तो न करें इन्हें इग्रोर

by Naina Chauhan
Published: Last Updated on
health

कोरोना जैसे समय में अपने आप को फिट रखना बेहद जरूरी है। अगर इम्युनिटी मजबूत है तो आसानी से इस बीमारी से निजात पाई जा सकती है। कई बार तो पता ही नहीं चलता कि बॉडी पर वायरस का हमला भी हुआ है। लेकिन इस सीजन में इम्युनिटी सिस्टम बार-बार वीक होता है। इसकी जानकारी हमें नहीं हो पाती। इसलिए लक्षणों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। जिससे हम रोग से लड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्टीम्ड और फ्राइड से जरा हटकर है ‘तंदूरी मोमोज़’ स्वाद में है बेहद लाजवाब

ऐसे जानिए कमजोर है इम्युनिटी

1. बार-बार बीमार पड़ना

अगर हम बार-बार बीमार हो रहें है तो होशियार हो जाइए। भले ही वह नॉर्मल सर्दी-जुकाम ही क्यों न हो। लेकिन इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। इसलिए भोजन में ऐसी चीज़ों का सेवन करें कि बॉडी का इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रॉग हो जाए।

2. एलर्जी होना

कुछ लोगों को बार-बार एलर्जी होती रहती है और वह इससे परेशान होते हैं। उनको लगता है कि तेल, मसाले, साबुन, क्रीम या किसी अन्य चीज़ से उन्हें एलर्जी हो रही है। लेकिन अगर एलर्जी का मामला बढ़ रहा है तो यह ही इम्युनिटी कमजोर होने का संकेत है।

3. थकान और सुस्ती

थोड़ी सी मेहनत के बाद थकान महसूस होना भी  कमजोर इम्युनिटी होने का लक्षण है। बिना कुछ काम किए भी थकान होने लगती है। इसलिए बॉडी को फिट रखना चाहिए।

4. देर से घाव भरना

अगर किसी के शरीर में चोट लगी है और उसका घाव देरी से भर रहे हैं। तो यह भी चिंता का विषय हो सकता है। इससे पता चलता है कि बॉडी के भीतर कुछ गड़बड़ चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

5. पेट की समस्या

कुछ लोगों को लगातार पेट संबंधी प्रॉब्लम बनी रहती है उनकी इम्युनिटी भी कमजोर का संकेत मिलता है। जिनको कब्ज, गैस, पेट दर्द, पेट का फूलना आदि जैसे लक्षण होते है इनकी भी इम्युनिटी कमजोर होने की ओर इशारा करते हैं।

इसलिए बढ़ रहे हैं मरीज

ठंड और गर्मी के मुकाबले इस सीजन में इसलिए संक्रमितों संख्या बढ़ रही है। उमस में बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता कम होने से कोरोना वायरस आसानी से हमला कर रहा है। इससे बॉडी को उसे रोकने में देर लगती है और तब तक मरीज संक्रमित होने लगता है। इस सीजन में कांटेक्ट केसेज में भी काफी इजाफा हुआ है।

इसे भी पढ़ें: जल्द वजन घटाने के लिए रोजाना पिएं लेमन टी