क्या आप भी अपनी पेट की बढ़ती चर्बी से हैं परेशान? तो इन तरीकों से दूर करें मोटापा

by Naina Chauhan
fat

इसे भी पढ़ें: तेजी से कम होगा मोटापा और पेट की चर्बी, रोजाना 2 मिनट करें ये योगासन

हमारे शरीर में अगर हल्का सा भी फेट बढ़ जाए तो लुक बदल जाता है और साथ ही कई तरह की बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। वहीं आजकल लोगों की समस्या है पेट पर जमा फैट। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आपको भागदौड़ भरी जिंदगी का सामना करना पड़ता है। जिसकी वजह से आपको अपने फिटनेस पर ध्यान देने का समय ही नहीं मिल पाता है।

इसे भी पढ़ें: स्मार्टफोन की लत से बढ़ रहा है आपका वजन ?

वहीं अगर आप अपने आपको एक्टिव रखते हैं तो इसके कई फायदें होंगे। इसके लिए जरूरी है कि आप एक्सरसाइज करें और अपने आहार पर खास ध्यान दें। अगर आप अपने बढ़ते पेट से परेशान हैं तो आपकी इस समस्या को समझते हुए हम आपके लिए कुछ स्टेप्स लाए हैं जो कुछ ही दिनों में आपके पेट पर जमी चर्बी को कम करने में आरता मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Weight Loss Tips : मोटापा कम करने के क्या आप भी उपाय तलाश रहें हैं?

क्रंचिग करें-

वैसे तो हर कोई जानते हैं कि पेट कम करने के लिए सबसे जरूरी एक्सरसाइज औऱ डाइट है जिससे आप अपने आपको फिट भी रख सकते हैं। आप क्रंचिंग करके अपने पेट की चर्बी कम कर सकते हैं। क्रंचिग के बाद, कार्डियो, मसल्स बिल्डिंग और बाद में एब्स एक्सरसाइज करें। आपको इस एक्सरसाइज के लिए बस अपनी टांगें एकदम सीधी रखनी होती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे पेट की मसल्स पर बहुत तेजी से असर होता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में वजन कम करने के आसान तरीके

विटामिन-सी युक्त आहार लें

अगर हमें वजन बढ़ाना हो या कम करना हो दोनों में हमारी डाइट काफी महत्वपूर्ण होती है। वहीं अगर आपको अपना वजन कम करना है तो इसके लिए सही डाइट की तरफ रूख करने की जरूरत है। पेट कम करने के लिए सही आहार का सेवन जरूरी है। इसके लिए विटामिन-सी युक्त आहार जैसे नींबू, अंगूर, बेर और संतरे को शामिल करें , क्योंकि यह आपके शरीर से फैट को जल्द से जल्द बर्न करके शरीर को शेप में लाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में घटाना है वजन, तो आज से ही खाना शुरू करें ये फूड

नींद पूरी करें-

अगर आपका शरीर थका हुआ है और आपकी नींद पूरी नहीं होती तो ऐसे में आपके हार्मोन को फैट एकत्र करने के लिए प्रेरित कर सकती है। इसलिए हमेंशा दिनभर की थकान के बाद रात को 6-8 घंटे की नींद जरूर लें।

इसे भी पढ़ें: क्या हैं केले के छिलके के फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप

तनाव से दूर रहें-

मोटापे का बड़ा कारण तनाव भी है। आज के समय में शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जिसे तनाव ना हो। जब इंसान तनाव में होता है तो वह ज्यादा खाता है, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। इसलिए तनाव मोटापे का एक बड कारण माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन