गर्मियों में वजन कम करने के आसान तरीके

by Naina Chauhan
weight-lose

हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर चिंता में रहता है और कई तरह के उपाय अपनाते हैं। लेकिन इस बार गर्मियों के मौसम का फायदा आप अपने वजन कम करने में उठा सकते हैं। इस मौसम में आने वाले फल ज्‍यादातर पानी से भरपूर होते हैं, जो आपको हाइड्रेट करते हैं और वजन नियंत्रण में मदद करते हैं। अगर आप बढ़े वजन की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो सीजन के मुताबिक आपकी मदद कर सकें।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक घेरलू उपाय

आपके वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में कम कैलोरी वाले फूड शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा गर्मियों में फलों का सेवन भी आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके साथ ही वज़न कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, जो स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं। ऐसे में वज़न कम करने के लिए शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में दे..

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद मां और शिशु के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ

बीन्स

हरी सब्जियों में इस्तेमाल किए जाने वाले बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है। आयरन और फाइबर से भरपूर बीन्स में कैलोरी की मात्रा कम होती है। ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है। ऐसे में ये वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम

आम

गर्मियों का मौसम हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें। आम भूख को नियंत्रित रखता है क्योंकि इसमें फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

करेला

करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है। इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है। करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से करें अपने शिशु की सर्दी जुकाम से सुरक्षा

तरबूज

तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है। इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है।