Loading...

Weight Loss Tips : मोटापा कम करने के क्या आप भी उपाय तलाश रहें हैं?

by Naina Chauhan
fat

मोटापा घटाने के लिए हम न जाने कितने प्रयास करते हैं। एक्सरसाइज, घरेलू नुस्खों और डाइटिंग लेकिन इसके बाद भी हमारा वजन कम होने का नाम नहीं लेता, इसका कारण हमारी खराब जीवनशैली और खान-पान है। गलत जीवनशैली की वजह से हम चाहे कितने  भी प्रयास कर लें, हमारा वजन कम नहीं होता। अगर वजन थोड़ा बहुत कम हो भी जाता है, तो शरीर कमजोर होने लगता है और रोगों का खतरा बढ़ जाता है। आइए आपको बताते हैं बिना डाइटिंग के तेजी से वजन घटाने की आसान टिप्स। इसके लिए आपको अपने जीवनशैली में बस थोड़े से बदलाव करने हैं-

इसे भी पढ़ें: इस दिवाली डायबिटीज रोगी खाएं जमकर मिठाई, नहीं बढ़ेगी शुगर!

दिन में 3-4 लीटर पानी पिएं

Motapa

 

अगर हम अपना मोटापा घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि हमें दिनभर में 10 से 12 ग्लास पानी पीने का नियम बनाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इतनी मात्रा में पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और खाना अच्छी तरह पचता है। इसके अलावा पानी पीने से हमारा पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है। वहीं हमेशा ध्यान दें कि खाना खाने के कम से कम एक घंटे बाद पानी पिएं। यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं तो यह आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा नहीं होता।

इसे भी पढ़ें: खूबसूरत त्वचा पाने के लिए वरदान है विटामिन E के कैप्सूल्स

खाने में सलाद का सेवन करें

Motapa

हर रोज अपने खाने के साथ सलाद का सेवन जरूर करें। वहीं यदि आपको भूख लग रही है तो भी आप स्‍नैक्‍स की जगह सलाद जैसे गाजर, खीरा, चुकंदर, ककड़ी और चने आदि का सेवन कर सकते हैं। चने खाने से आपके शरीर को प्रोटीन मिलता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

हर रोज खाने के बाद जरूर टहलें

Motapa

आप जब भी खाना खाते हैं चाहें दोपहर का खाना हो या फिर रात का, हर बार खाना खाने के बाद 15 मिनट जरूर टहलें। खाना खाने के तुरंत बाद सोना, लेटना या बैठकर काम करने लगना भी मोटापे और पेट निकलने का एक बड़ा कारण है। वहीं अगर आपने कैलोरी ज्‍यादा मात्रा में ली हैं तो खाने के बाद टहलने से वह बर्न हो जाएगी और आपके लिए ये लाभकारी साबित होगा।

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बनाएं रंगोली के यह बेस्ट डिजाइन

जंक फू्ड्स से दूर रहें

Motapa

यदि अगर आप सच में अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको जंकफूड्स और बाहर के खाने से बचना होगा। अक्सर हम लोग स्‍वाद के चक्‍कर में बाहर के खाने का सेवन नहीं छोड़ पाते। इसके साथ ही हमें चॉकलेट, केक, टॉफी और आइस्‍क्रीम आदि के सेवन से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

ओवर इटिंग से बढ़ता है वजन

Motapa

अच्छे खाने को देखकर अक्सर हम ओवर इटिंग यानी भूख से ज्‍यादा भोजन का सेवन कर लेते है। ऐसा करना हमारे मोटापे का बड़ा कारण होता है। स्‍वाद के चक्‍कर में हम भूल जाते हैं कि ओवर इटिंग हमारे वजन को बढ़ा सकता है। खाने की टेबल पर बैठने के बाद हमेशा ध्‍यान रखें कि जितनी भूख हो, उतना ही खाएं।

नाश्ता जरूर करें

Motapa

यदि आप ऑफिस या कॉलेज पहुंचने की जल्‍दी में टेबल पर रखा नाश्‍ता छोड़ जाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। नाश्‍ता न करने से आपको मोटापे की समस्‍या हो सकती है। अक्‍सर ब्रेकफास्‍ट नहीं करने वाले भूख लगने पर लंच से पहले स्‍नैक्‍स का सेवन कर लेते हैं, जो कि मोटापा बढ़ाने में सहायक होता है।

खाने के बाद तुरंत न सोएं

Motapa

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे खाना खाने के तुरंत बाद बिस्‍तर में सोने चले जाते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मोटापा बढ़ता है। रात को सोने से करीब डेढ़ से दो घंटे पहले भोजन करें और खाना खाने के बाद टहलना न भूलें।

इसे भी पढ़ें: कारण जिनसे मैडिटेशन को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए

सुबह की शुरूआत गुनगुने पानी से करें

water

हर रोज सुबह उठकर खाली पेट एक गिलास गुनगुना पानी पीने से शरीर की चर्बी कम होती है और मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। वहीं सुबह गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया भी ठीक रहती है और सेहत भी अच्छी बनी रहती है।

मीठी चीजों से दूर रहें

Motapa

मिठा खाना हर किसी को पसंद होता है। लेकिन मिठाई का ज्‍यादा सेवन शरीर की चर्बी को बढ़ाता है, जिसकी वजह से हमारे शरीर में मोटापा बढ़ जाता है। इसलिए हमें कोशिश करनी चाहिए कि हम कम से कम मिठाई खाएं। इसके साथ ही नमक का सेवन भी पहले के मुकाबले कम कर दें।

इसे भी पढ़ें: मन को करना है शांत तो रोज करें ध्यान

शरीर को डिटॉक्‍स करें-

Motapa

हमें अपने शरीर से हानिकारक पदार्थों को समय से बाहर निकालना चाहिए इसके लिए गुड़ खाना सबसे अच्छा होता है। इसे खाने से शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, जो यह हमें वेट लॉस जर्नी में किक देने का काम करता है साथ ही हमारे मोटापे को तेजी से कम करता है। गुड़ खाने से न सिर्फ हमारा शरीर   डिटॉक्‍स होता है बल्कि यह खून को साफ करने में भी मदद करता है।

एक्सरसाइज जरूर करें

Motapa

फिट रहने के लिए हमें नियमित रुप से व्‍यायाम करना चाहिए। एक्‍सरसाइज से हमारी मांसपेशियों पर जोर पड़ता है और शरीर में फुर्ती बनी रहती है। हर रोज हमें 1 घंटा व्‍यायाम जरूर करना चाहिए। शुरू में कम एक्‍सरसाइज भी कर सकते हैं, लेकिन बाद में धीरे-धीरे समय बढ़ा दें। एक्स‍रसाइज शुरू करने से पहले वॉर्मअप करें। वॉर्मअप करने से आपका शरीर खुल जाता है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

हाई फाइबर के लिए शकरकंद खाएं

Motapa

शकरकंद में डायट्री फाइबर होता है, जो हमारे पेट की चर्बी को कम करने में और वजन को घटाने का काम करता है। अगर हम शकरकंद का सेवन करते हैं, तो यह लंबे समय तक हमारे पेट को भरा हुआ महसूस कराता है और जिससे कि आपको बार-बार खाने की इच्‍छा नहीं होती है। इसके अलावा, इसमें मौजूद फाइबर शरीर में अच्छे बैक्टीरिया के उत्पादन में समर्थन करता है। फाइबर युक्त मीठे आलू यानि शकरकंद खाने से मेटाबॉलिज्‍म और पाचन में भी सुधार होता है और इस प्रकार यह वजन घटाने में मददगार है।

भूख शांत करने के लिए एर्नेजेटिेक खाएं

Motapa

एवोकैडो फल हमारी भूख को शांत रखने और शरीर को एर्नेजेटिेक बनाए रखने में मददगार है। हालांकि एवोकैडो में हाई फाइबर और फैट होता है लेकिन यह फल वजन कम करने और वजन को कंट्रोल रखने में मदद कर सकता हैं।

एवोकैडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो हृदय स्वास्थ्य को फिट रखने में मदद करता है। मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फैट बर्न करने में मदद करता हैं और खाने के बाद शरीर से अधिक कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं स्किन केयर टिप्स?

जी हां अगर आप भी एक खुशहाल जिंदगी जीने के साथ सेक्सी फिगर चाहते है तो अपने डेली रूटीन में ऊपर बताए गए टिप्स को अपनाएं।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.