Home फिटनेसवजन घटाना क्या लॉकडाउन के कारण आपको भी घर में बैठे-बैठे लगने लगी है ज्यादा भूख ?

क्या लॉकडाउन के कारण आपको भी घर में बैठे-बैठे लगने लगी है ज्यादा भूख ?

by Naina Chauhan
over eating

इस समय देशभर में लॉकडाउन की वजह से लोग अपने-अपने घरों में बंद हैं और बाहर नहीं निकल रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से इस समय लोग अपने घरों से ही काम कर रहें हैं और इन सबके बीच इस समय घर में रहकर लोगों की ओवर ईटिंग की समस्या सबसे ज्यादा परेशान कर रही है। ये बात सच है कि जब आपके पास कोई काम नहीं होता है, तो आपको ज्यादा भूख लगती है। पर जब आप घर पर बैठे हैं और कोई काम नहीं कर रहे हैं, तो ऐसे समय में शरीर को कम ऊर्जा यानी कम खाने की जरूरत पड़ती है। पर अगर अब इन परिस्थितियों में अगर आप बार-बार भूख लगने के चक्कर में ज्यादा खा रहे हैं, तो इसका सीधा असर आपके शरीर की चर्बी पर दिखेगा। यही कारण है कि अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान नहीं रखेंगे, तो ये 21 दिन का लॉकडाउन को मोटा बना देगा और आपको भविष्य में कई बीमारियों का शिकार होने की संभावना बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें: सुबह नाश्ते में खाएं 1 सेब और 1 कटोरी ओट्स, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर

आइए जानते हैं कि घर पर रहने के दौरान भूख को कंट्रोल कैसे करें और ओवर-ईटिंग से बचने के लिए क्या करें, जो आपको वजन घटाने और स्वस्थ रहने में भी मदद करेंगी।

over eating

इसे भी पढ़ें: वेट लॉस सूप से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

एक रूटीन बनाकर रखें –

Loading...

जब आप ऑफिस या काम करते समय अपने खाने-पीने का टाइम फिक्स रखते हैं, ठीक वैसे ही इस समय भी अपको अपने खाने-पीने का रूटीन बनाना चाहिए। सिर्फ खाने ही नहीं, बल्कि सोने, लेटने और बैठने का भी टाइम फिक्स कीजिए। जो लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, वो तो अपने कामों में व्यस्त रह सकते हैं। मगर जो लोग खाली बैठे हैं और जिनके पास कोई काम नहीं है, उन्हें इस दौरान ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

घर में रहकर लोग इन दिनों चाय, कॉफी का सेवन ज्यादा कर रहे हैं। चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जिसकी ज्यादा मात्रा आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसलिए खाने, पीने, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि सभी चीजों की लिमिट तय करें। इसकी जगह आप जितना चाहे उतना पानी  ले सकते हैं। पानी आपका पेट भी फुल रखेगा और आपको ओवर-ईटिंग से बचाएगा।

ब्रेकफास्ट हैवी करें –

भले ही आजकल आप दिनभर घर में रहते हैं और आपको कहीं जाना नहीं होता है, फिर भी आपको दिन का पहला नाश्ता, यानी ब्रेकफास्ट थोड़ा हैवी करना चाहिए। जब आप हैवी ब्रेकफास्ट करते हैं, तो आपकी भूख काफी देर तक के लिए शांत हो जाती है। इसके बाद आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहेंगे, तो आपको क्रेविंग भी नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें:अब न रहेगा वजन बढ़ने का डर और न सेहत को नुकसान इसके लिए रोज़ाना पिएं ब्लै‍क लेमन कॉफी

अपनी एक फूड-डायरी बना ले –

अगर आप अपने वजन या फिटनेस को लेकर कॉन्शियस हैं,  तो इन दिनों के लिए आप एक स्पेशल फूड डायरी बना सकते हैं। इस डायरी में हर वो चीज नोट करते रहिए, जो आप खा रहे हैं। इस तरह शाम को जब आप अपनी डायरी में जरूरत से ज्यादा चीजें देखेंगे, तो आपको गिल्ट महसूस होगा और आप अगले दिन कम खाने के लिए अपने दिमाग को तैयार कर पाएंगे। ऐसा करने से आप कही न कही अपने खाने पर कंट्रोल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएं टेस्टी चाट

लाइट स्नैक्स खाएं –

अगर आपसे अपनी भूख कंट्रोल नहीं होती है और आप न चाहते हुए भी कुछ न कुछ खा लेते हैं, तो ऐसे में कौशिश करें कि आप अनहेल्दी चीजें न खाएं। अनहेल्दी चीजें आपका वजन तो बढ़ाएंगी ही, साथ ही भविष्य में आपको कई गंभीर बीमारियों का भी शिकार बना सकती हैं।


Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.