Home फिटनेसवजन घटाना वजन घटाने के लिए अपनाएं टेस्टी चाट

वजन घटाने के लिए अपनाएं टेस्टी चाट

by Naina Chauhan
chaat

हम लोगों में से शायद ही कोई मोटा होने का सोचता होगा, क्योंकि मोटापा न केवल आपको भद्दा दिखाता है, बल्कि बहुत ही बीमारियों का शिकार भी करता है। इसलिए लोग मोटापे से बचने के लिए कई तरह के प्रयास करते हैं। क्योंकि आज के समय में मोटापा बढ़ता जा रहा है। फिर चाहें बच्चे हों या बड़े हर कोई मोटापे का शिकार हो रखा है। जीवनशैली और डाइट प्‍लान में कुछ बदलाव करने से आप मोटापे से बच सकते हैं। जिससे आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। यदि आप वेट लॉस जर्नी में हैं और जब भी कभी कुछ चटपटा या अलग खाने का दिल करे, तो आप हेल्‍दी वेट लॉस चाट का विकल्‍प चुन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अगर आप भी चाहते हैं अच्छी बॉडी, तो घर पर ही बनाएं प्रोटीन शेक

प्रोटीन और हाई फाइबर से भरपूर ये चाट वजन घटाने के साथ स्‍वाद से भरपूर होती है। इस चाट में मौजूद बीन्स,सब्जियों और फलों के साथ चटनी एक अनोखा स्‍वाद देती है।

इसे भी पढ़ें: बेदाग और निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

मिक्‍स स्प्राउट्स और कॉर्न चाट-

वजन घटाने के लिए स्पाउट्स सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है। स्प्राउट्स के फायदे सभी जानते हैं, जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इस हेल्दी चाट को बनाने के लिए आप अंकुरित दाल, टमाटर, प्याज और कुछ हल्‍के मसाले- नमक काली मिर्च और चाट मसाला जालकर बना सकते हैं।

ऐग चाट-

इसे भी पढ़ें: आर्गन ऑयल के फायदे

अपनी हेल्दी डाइट में लोग अंडा खाना पसंद करते हैं क्योंकि अंडे को फिटनेस फ्रीक का साथी माना जाता है। जो लोग अक्सर जिम जाते हैं वह अपनी डाइट में अंडा जरूर शामिल करते हैं। क्‍योंकि यह प्रोटीन से भरपूर होता है और आप वजन घटाने से लेकर एर्नेजेटिक रखने में मदद करता है।

egg chaat

अंडे की चाट बनाने के लिए सबसे आप उबले अंडे लें फिर उसमें टमाटर केचप, इमली की चटनी और नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद आप इस चाट का मजा लें। हालांकि इसमें टमाटर केचप पैक कम ही मिलाएं क्योंकि इसमें शुगर होता है।

इसे भी पढ़ें: धमाकेदार स्वाद के लिए बनाएं ये चटपटी रेसिपी

शकरकंद चाट-

हर किसी को शकरकंद खाना पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि शकरकंद वेट लॉस का हिस्सा बन सकता है। शकरकंद में जरूरी विटामिन्‍स और फाइबर होता है, जो आपको दिनभर भरा हुआ रखने में मददगार हैं। जब कभी भी आप कुछ चाट खाने या कुछ चटपटा खाने का मन करे, तो इस चाट को तैयार करें।

chaat

इसके लिए पहले उबालें हुए कुछ शकरकंद लें और उन्हें छोटे क्यूब्स में काट लें। अब आप अपनी पसंद के फलों को काटकर इसमें डालें और फिर इसमें चाट मसाला और अपनी पसंदीदा चटनी के साथ मिलाएं। आप शकरकंद को भून भी सकते हैं। इस तरह आप हेल्‍दी चाट का मजा लें।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.