Home फिटनेसवजन घटाना अब न रहेगा वजन बढ़ने का डर और न सेहत को नुकसान इसके लिए रोज़ाना पिएं ब्लै‍क लेमन कॉफी

अब न रहेगा वजन बढ़ने का डर और न सेहत को नुकसान इसके लिए रोज़ाना पिएं ब्लै‍क लेमन कॉफी

by Naina Chauhan
black coffee

अगर आप भी रोजाना दूध वाली काफी पीते हैं और इस लॉकडाउन में वजन बढ़ने से परेशान हैं और इस समय घर से बहार भी नहीं जा सकते तो इसके लिए आपको वजन घटाने के मिशन को अपनाना होगा। जिसमें दूध आपका एक दुश्मन है। आपको बता दें कि ब्‍लैक कॉफी, हैंगओवर के इलाज के अलावा, वजन कम करने में भी मदद कर सकती है। दूसरी ओर, नींबू फ्री रेडिकल्‍स से लड़ने और फैट बर्न को बढ़ावा देने के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के साथ पैक होता है। इन दोनों को मिलाकर एक शक्तिशाली मिश्रण होता है, जिसे ब्‍लैक लेमन कॉफ़ी का रूप दिया गया है। यह आपको वजन घटाने में इस समय बहुत मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

अक्सर लोग जब घर मे होते हैं तो कई बार चाय या कॉफी जरूर पीते हैं इसकी कैफीन सामग्री नशे की लत है, जिसके कारण कुछ लोगों के लिए कॉफी के बिना काम करना मुश्किल हो जाता है। इसके सेवन के बाद आप अधिक सतर्क और आराम महसूस करते हैं। दूसरी ओर, नींबू, खट्टे फलों में सबसे अधिक इस्‍तेमाल किया जाने वाला फल है। यह अपने औषधीय, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लामेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। इन दोनों को मिलाना असामान्य है लेकिन यह वजन प्रबंधन के लिए बहुत अच्छा विकल्‍प है।

नींबू वाली ब्‍लैक कॉफी पीने के क्या फायदे हैं-

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

फैट बर्न करने में है मददगार –

black coffee

नींबू में कैलोरी कम होती है, जो वजन घटाने के लिए  फादेमंद है और कॉफी फैट बर्न करने वाले तंत्र को उत्तेजित करती है। जिसकी वजह से इन दोनों का कॉम्‍बीनेशन वजन घटाने में सहायक हैब्‍लैक लेमन कॉफ़ी से आप अनचाहे फैट से छुटकारा पा सकते हैं।

सिर दर्द से को कम करे –

black coffee

जो लोद अक्सर हैंगओवर में रहते हैं वह ब्‍लैक लेमन कॉफी के महत्व को अच्छे से जानते होंगे। क्योंकि ये सिर दर्द और भारीपन का काफी अच्छा इलाज है। हैंगओवर या सिरदर्द से निपटने के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है।

इसे भी पढ़ें: क्या अस्थमा है हृदय रोग होने का लक्षण

दस्त में दे राहत –

पेट खराब होने के कारण मलत्याग प्रभावित होता है, जिससे दस्त की स्थिति पैदा होती है। इससे राहत पाने के लिए आप एक कप ब्लैक लेमन कॉफी पिएं। बस आपको ब्‍लैक कॉफी में में थोड़ा नींबू का रस मिलाना है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य को ठीक करने में आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

त्वचा के लिए भी फायदेमंद –

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए ब्लैक कॉफ़ी और नींबू बहुत विकल्प है। क्‍योंकि नींबू में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्‍स से लड़ते हैं, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। जबकि, कॉफी में सीजीए सामग्री प्राकृतिक चमक लाने के लिए हाइड्रेशन और ब्‍लड फ्लो को बढ़ाती है।

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.