क्या खाना है मोटापे की वजह

by Darshana Bhawsar
food

मोटापा आज के समय की बहुत बड़ी समस्या है। कई लोग सोचते हैं मोटापे की वजह ज्यादा खाना होता है, कोई सोचता है थाइरॉइड होता है, तो कोई सोचता है मोटापा बैठे रहने से होता है। ऐसे सबकी मोटापे को लेकर अलग-अलग धारणाएं होती हैं। लेकिन क्या कोई मोटापे की असली वजह जानने की कोशिश करता है। शायद बहुत ही कम लोग। मोटपा अलग-अलग कारणों से हो सकता है। तो आपको मोटापे का कारण पता होना चाहिए। आज के समय में लोगों के अंदर खाने की आदतें बदलती जा रही हैं। जैसे कि आज कल बाजार में कई प्रकार के भोजन उपलब्ध हैं चाइनीज, थाई भोजन, पिज़्ज़ा, बर्गर इत्यादि। ये सभी भोजन शरीर को नुकसान पहुँचाते हैं।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए आयुर्वेदिक घेरलू उपाय

इन सभी भोजन में मैदे का बहुत व्यापक रूप में उपयोग होता है और मैदा पचना आसान नहीं होता। और मैदा आंतों में जाकर फंस जाता है और परिणाम स्वरूप देखने में आता है मोटापा या वजन बढ़ना। तो कई हद तक हम यह कह सकते हैं कि मोटापा बढ़ने का कारण भोजन है। लेकिन कई भोजन ऐसे भी हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं। तो पहले तो हम देखेंगे ऐसे कौन से भोजन है जिनकी वजह से मोटापा बढ़ता है और जिनसे आपको परहेज करने की आवश्यकता है।

मोटापा नियंत्रित करने के लिए क्या न खाएँ:

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद मां और शिशु के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ

  • मैदे से बने हुए भोजन से करें परहेज:

मैदे से बने हुए भोजन से मतलब है जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, चाउमीन इत्यादि। ये भोजन शरीर में कैलोरी और बसा की मात्रा को बढ़ाते हैं और जिसकी वजह से मोटापा और वजन बढ़ने जैसी समस्याएँ उत्पन्न होती हैं। इसलिए इन सभी भोजन से दूर रहना चाहिए। ये भोजन शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छे नहीं होते इसलिए इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि चाहे जो हो जाये ऐसे भोजन को न खाएँ। और इनसे बढ़ने वाला मोटापा आसानी से कम नहीं होता।

  • शराब के सेवन से बचे:

शराब का सेवन वैसे भी शरीर के लिए अच्छा नहीं होता और इसकी वजह से मोटापा भी बढ़ता है। इसलिए शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप मोटे हैं और अपना मोटापा कम करना चाहते हैं तो पहले शराब के सेवन से बचे उसके बाद कोई व्यायाम करें। क्योंकि अगर आप व्यायाम कर भी लेंगे लेकिन आप शराब पीने की आदत नहीं छो ड़ेंगे तो आपका मोटापा कम नहीं होगा। ऐसे आप अपनी एनर्जी और समय दोनों ही बर्वाद करेंगे। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें।

इसे भी पढ़ें: सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम

  • चावल:

चावल में बहुत अधिक बसा पाई जाती है और चावल भी मोटापा के कारण माना जाता है। इसलिए चावल के सेवन से दूर रहना चाहिए। चावल शरीर के लिए वैसे भी अच्छे नहीं माने जाते क्योंकि इससे सर्दी, खांसी जैसी चीज़ें भी होती हैं। और रात के समय तो चावल बिल्कुल नहीं खाने चाहिए। लेकिन चावल से बनी कुछ चीज़ें खाना सेहत के लिए अच्छा होता है जैसे इडली, डोसा इत्यादि। ये आसानी से पचने वाले भोजन हैं। और इनके नुकसान नहीं हैं।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

  • मीठे से करें परहेज:

अधिक मीठा खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता। तो मीठा कम से कम ही खाएँ क्योंकि मीठा खाने से भी वजन बहुत ही जल्दी बढ़ता है। इसलिए अगर आप मीठा खाने पर नियंत्रण कर लेते हैं तो आपका वजन बहुत ही जल्दी कम हो जायेगा। ऐसा भी नहीं करना है कि मीठा बिल्कुल छोड़ दें और ऐसा भी नहीं करना है कि मीठा बहुत जयादा खाएँ दोनों ही नुकसानदायक हैं। मीठा खाएँ लेकिन कम मात्रा में और कभी-कभी।

  • तले और मसाले वाले भोजन से रहे दूर:

तला हुआ भोजन जैसे पूरी और बहुत मसाले वाले भोजन से दूर रहे क्योंकि इनमें बसा की मात्रा बहुत अधिक होती है और इनसे बहुत ही जल्दी वजन बढ़ता है जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है। वैसे भी अधिक तला हुआ और मसाले वाले भोजन से हृदय में भी परेशानी होती है और कई बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे अल्सर इत्यादि। इसलिए इस प्रकार का भोजन न खाएँ ऐसा करने से आपका मोटापा अपने आप ही नियंत्रण हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से करें अपने शिशु की सर्दी जुकाम से सुरक्षा

  • आलू से रहें दूर:

आलू से भी मोटापा बढ़ता है। और मोटापा कम करने की इस यात्रा में आपको आलू से भी परहेज करना पड़ेगा तब ही आपका मोटापा कम हो पायेगा। आलू सेहत के लिए अच्छे नहीं होते लेकिन फिर भी आलू बहुत लोगों को पसंद होते हैं। कुछ लोग तो रोजाना ही आलू किसी न किसी तरह से खाते हैं। लेकिन इसके कई प्रकार के दुष्परिणाम हैं जैसे मोटापा, हृदय रोग, मधुमेह। इसलिए आलू का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

ये तो हो गया कि मोटापा नियंत्रित करने के लिए क्या न खाएँ। अब बात आती है कि मोटापा कम करने के लिए क्या खाएँ। तो मोटापा कम करने के लिए बहुत सी चीज़ें हैं जो आप खा सकते हैं और ये सभी स्वादिष्ट भी होती हैं। मोटापा कम करने के लिए आप हरी सब्जियाँ, सलाद, फल, प्रोटीन, मछली, चिकिन, अंडा, जूस, सूप ये सभी कुछ खा सकते हैं। इन सभी भोजन से आपका वजन कम होगा और मोटापा नियंत्रित रहेगा।