Home फिटनेसवजन घटाना सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम

सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम

by Darshana Bhawsar
vegetable juice

कभी-कभी हम मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कई नुस्खे अपनाते हैं लेकिन ये नुस्खे कम नहीं आते। लेकिन कभी-कभी हम सोच भी नहीं सकते वो चीज़ें वजन कम करने में सहायक होती हैं। ऐसे ही है हरी सब्जयों का जूस जो मोटापा कम करने में सहायक है। आपने शायद कभी नहीं सोचा होगा कि सब्जियाँ भी वजन कम करने में सहायक होंगी। लेकिन सब्जियों के जूस से बहुत ही जल्दी वजन कम होता है। साथ ही कई अन्य रोग भी समाप्त होते हैं। सब्जियों का जूस बहुत ही फायदेमंद होता है। वैसे भी हरी सब्जियाँ खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए हरी सब्जियाँ ज्यादा से ज्यादा खाना भी चाहिए और उनका जूस भी पीना चाहिए। तो आप भी सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद मां और शिशु के लिए लाभकारी खाद्य पदार्थ

हरी सब्जयों के जूस के कई फायदे हैं जैसे वजन कम करने में तो ये सहायक है ही और साथ ही हरी सब्जियों का जूस कई रोगों को दूर करने के लिए भी अच्छा माना जाता है और इसे त्वचा में चमक आती है। सुंदरता से लेकर स्वास्थ्य तक हर तरह से हरी सब्जियों का जूस फायदेमंद हैं। हरी सब्जियों में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और फाइबर सभी कुछ पाया जाता है। जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और कैलोरी कम होती है जिसके कारण वजन भी कम होता है।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

इन सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम:

  • पालक का जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

पालक का जूस मोटापा कम करने के लिए बहुत अच्छा उपचार है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो त्वचा, बाल, मधुमेह, मोटापे सभी के लिए अच्छा होता है। पालक में आयोडीन, मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सोडियम और आवश्यक अमीनो एसिड सभी कुछ पाया जाता है। इसलिए पालक के जूस को पीना सेहत के लिए उम्दा माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स से त्वचा पर आने वाली झुर्रियाँ समाप्त होती हैं। सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम और कुछ ही दिनों में देखें अंतर।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलु उपायों से करें अपने शिशु की सर्दी जुकाम से सुरक्षा

  • करेला जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

करेला जूस वजन कम करने में बहुत अधिक सहायक होता है। साथ ही करेले का जूस पीने से शरीर में पायी जाने वाली शर्करा की मात्रा नियंत्रित रहती है, उच्च रक्तचाप से राहत मिलती है इत्यादि। करेले का जूस इंसुलिन को सक्रिय करता है। इसमें मोमर्सिडीन और चैराटिन नाम के दो कम्पाउंड पाए जाते हैं जो मधुमेह को दूर करने में सहायक होते हैं। इसलिए करेले का जूस पीना स्वास्थ्य के लिए उत्तम माना जाता है। आप रोज करेले का जूस पी सकते हैं। यह पीने में कड़वा होता है लेकिन इसके फायदे अनगिनत है। हरी सब्जियों में सारे ही गुण होते हैं इसलिए सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम

  • लौकी का जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

रोज एक गिलास लौकी का जूस पीने से मोटापा कुछ ही दिनों में गायब होने लगता है। लौकी का जूस सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। लौकी में 12 प्रतिशत पानी पाया जाता है, पित्‍त नियंत्रित होती है, दिल की बीमारी दूर होती है और हाई बीपी की समस्या भी दूर होती है। मोटापे के लिए तो लौकी का जूस रामबाण का काम करता है। इसलिए रोज सुबह एक गिलास लौकी का जूस जरूर पियें और अन्तर देखें। सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम और रहे स्वस्थ्य।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

  • धनिया पत्ती का जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

धनिया पत्ती का जूस मोटापा कम करने के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। धनिया पत्ती का जूस और भी कई चीज़ों के लिए लाभकारी है जैसे  इसमें पोटेशियम की मात्रा अधिक पायी जाती है जिससे यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। त्वचा की कई परेशानियाँ इससे दूर होती हैं। इसमें कई सारे विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो सेहत के लिए उम्दा होते हैं और जिनसे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। बहुत ही कम समय में अगर वजन कम करना है तो उसके लिए धनिया पत्ती का जूस बहुत फायदेमंद है। सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम और बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता।

  • मिक्स वेजिटेबल जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

जी हाँ मिक्स वेजिटेबल जूस में आप करेला, लौकी, पत्ता गोभी और पालक को मिलकर इनका जूस तैयार करें। इसमें थोड़े स्वाद के लिए काली मिर्च पीसी हुई और काला नमक मिला लें। यह मिक्स वेजिटेबल जूस आपके शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देगा और साथ ही इससे आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी भी घट जाएगी।  मिक्स वेजिटेबल जूस के कई फायदे हैं अगर आप इसमें चुकंदर मिला लेते हैं तो इसका असर दोगुना हो जायेगा। खून की कमी भी इस जूस से पूरी हो जाएगी। सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम और यह जूस तो बहुत ही असरकारी है।

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के कारण आप हो सकते हैं मोतियाबिंद के शिकार

  • पत्ता गोभी का जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

पत्ता गोभी में पाए जाने वाले विटामिन और लवण सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। पत्ता गोभी में सबसे कम फैट होता है। इसलिए अगर आप रोज पत्ता गोभी का जूस पीते हैं तो एक महीने में ही आपका वजन बहुत कम हो जायेगा। साथ ही पत्ता गोभी के जूस से त्वचा में चमक आती है और बालों में भी चमक आती है क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। पत्तागोभी का सूप भी बहुत फायदा करता है लेकिन अगर आप इसका जूस पीते हैं तो उसके फायदे और अधिक हैं।

  • मैथी का जूस:
vegetable juice
Buy From Amazon.com

मेथी का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उम्दा माना गया है साथ ही मैथी का जूस पीने से वजन कम होता है। मैथी का जूस पीने से पेट से सम्बन्धी सभी परेशानियाँ दूर होती हैं। साथ ही इससे पाचन तंत्र भी सुधरता है। मधुमेह जैसी बीमारी भी मैथी का जूस पीने से कम होती हैं। इसलिए सुबह कम से कम एक गिलास मैथी का जूस प्रतिदिन पीना चाहिए। सब्जियों के जूस से करें मोटापा कम जिसमें कि हरी भाजियाँ इसमें विशेष भूमिका निभाती हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्भवती होने से बचने के आसान तरीके

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.