Home फिटनेसयोग थायरॉइड से राहत पाने के लिए करें योगासन

थायरॉइड से राहत पाने के लिए करें योगासन

by Naina Chauhan
yoga

आज दुनियाभर में योग को महत्व दिया जा रहा है। क्योंकि योग न केवल लोगों को फिट रखता है, बल्कि उनके मन को भी शांत रखता है। योग शरीर को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है। यदि आप शारीरिक रूप से कमज़ोर महसूस करते हैं, तो योग एकमात्र तरीका है, जो आपको तंदुरुस्त रखेगा। वहीं  आजकल थायरॉइड एक ऐसी बीमारी बनती जा रही है, जो दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। शरीर में थायरॉइड ग्रंथि ज्यादा थायरॉक्सिन हार्मोन को पैदा करने लगती है, जिसकी वजह से इंसान कई परेशानियों का शिकार हो जाता है। थायरॉइड गर्दन में पाई जाने वाली एक ग्रंथि है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है। जिससे आपके मेटाबॉलिज्म का आपके वजन पर भी प्रभाव पड़ता है।

गले के दर्द के लिए योग है सबसे अच्छा उपाय

तो इस बीमारी से बचने के लिए योग करना चाहिए, यह सेहत को अच्छा करेगा साथ ही आपको कई बीमारियों से भी दूर रखेगा। आइए आपको बताते हैं ऐसे योगासन, जो तनाव को कम करेंगे और आपको फुर्तीला बनाएंगे।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

मत्स्यासन-

मार्जरासन

मत्स्यासन को फिश पोज़ भी कहते हैं। इस आसन को करने से कमर दर्द ठीक होता है और आपके गर्दन की चर्बी भी कम होती है। इसके साथ ही इससे रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है। मत्स्यासन करने से कंधे, गर्दन, कमर में खिंचाव महसूस होता है, जिससे मांसपेशियों का तनाव दूर होता है।

विपरीत करनी-

Matsyasana

विपरीत करनी योगासन करना बाकी योगासनों के मुकाबले काफी सरल है। साथ ही थायरॉइड रोगियों के लिए यह योग बहुत लाभकारी है। यह आपके शरीर की तमाम मुश्किलें दूर करता है जैसे की सिर दर्द, कमर दर्द, घुटनों का दर्द आदि।

इसे भी पढ़ें: मेडिटेशन और योग के लाभ

हलासन-

Halasana

यह आसन करना भले ही थोड़ा मुश्किल हो लेकिन बहुत ही लाभकारी है, ख़ास तौर पर उनके लिेए जिनको मधुमेह और थायरॉइड की समस्या है। यह योग आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को कम करता है और आपके बढ़ते मोटापे को भी कम करता है। यह आपको सिर दर्द और कमर दर्द से निजात देगा। इसके अलावा ये योगासन कब्ज और गले की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाएगा।

इसे भी पढ़ें: मेडिटेशन और योग के लाभ

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.