Home रिलेशनशिप टूटे भरोसे या विश्‍वास को कैसे बनाएं दोबारा मजबूत?

टूटे भरोसे या विश्‍वास को कैसे बनाएं दोबारा मजबूत?

by Naina Chauhan
realtionship

जब कोई नया रिश्ता शुरु होता है तो उसमें नए रिश्‍ते की शुरूआत, एक-दूसरे को धीरे-धीरे समझने के साथ होती है। जब एक रिश्‍ते में दो लोग एक-देसरे को बेहतर ढंग से समझने लगते हैं, तो उनके बीच धीरे-धीरे एक विश्‍वास भी बनता जाता है। जिसके बाद वह आंख मूंदकर एक-दूसरे पर भरोसा करने लगते हैं, लेकिन अगर एक बार भरोसा तोड़ दें, तो क्या होगा? क्या आप उन्हें माफ़ करते हैं? क्या आप उन्हें छोड़ देते हैं? या आप अपने पार्टनर को एक दूसरा मौका देते हैं, जिससे कि वह अपने रिश्ते में विश्वास या भरोसे को दोबारा जीत सके। तो कैसे आप एक बार टूटे भरोसे या विश्‍वास के बाद दोबारा विश्‍वास करें और किन बातों का ख्‍याल रखें।   

इसे भी पढें: रोमांटिक कपल बनने के तरीके

झूठ के पीछे के कारण पर विचार करें 

सबसे पहले आप झूठ के पीछे के कारण पर विचार करें। इसके पीछे एक स्वार्थी कारण हो सकता है, लेकिन आपके साथी का एक अलग मकसद हो सकता है। क्या वे आपकी रक्षा करने की कोशिश कर रहे थे? परिवार के किसी सदस्य की मदद कर रहे थे? कभी-कभी, गलतफहमी ऐसी समस्याएं हैं, जो ऐसे मुद्दों को जन्म देती हैं और बात ज्‍यादा बड़ी न होने पर भी रिश्‍ता बिखर जाता है। इसलिए आप अपने पार्टनर के झूट बोलने के कारण पर विचार करें।  

इसे भी पढें: प्यार को और अधिक मजबूत बनाने के लिए टिप्स

रिश्‍ते को सुधारना है, तो माफी है जरूरी  

अगर आप अपने रिश्ते को सुधारना चाहते हैं, तो इसके लिए एक-दूसरे को माफ करना जरूरी है। हालांकि, भरोसा टूटने के बाद यह मुश्किल होगा, लेकिन यह आपके रिश्ते को नुकसान से उबरने का सबसे अच्छा मौका है।

अतीत में रहने से बचें

यदि आप अपने पार्टनर को माफ कर चुके हैं। आपने एक बार विश्‍वास टूटने के बाद उन्‍हें दूसरा मौका दिया है, तो आप ये ध्‍यान दें कि आप उन्‍हें, खुद को मूर्ख बनाने की अनुमति न दें। जब आप रिश्ते को दूसरा मौका देने का फैसला करते हैं, तो आप विश्वास को फिर से हासिल करने का मौका दे रहे हैं और अतीत को बीच में लाने से केवल चीजें खराब होंगी। इसलिए अतीत को कुरेदने से बेहतर है आगे बढ़ें और सोचें कि किसी पर दोबारा भरोसा करें या नहीं।

हाथ की चर्बी कम करने के लिए घर पर ही करें ये उपाय