Home लाइफवास्तु टिप्स Healing Herbs: घर में उगाएं ये पौधे,बीमारियों का इलाज होगा आसान

Healing Herbs: घर में उगाएं ये पौधे,बीमारियों का इलाज होगा आसान

by Naina Chauhan
indoor plant

हर घर में पौधे लगाने की परंपरा बहुत सालों से चलती आ रही है। पुराने समय में जब लोग गांवों में रहते थे, तो उनके आसपास ऐसे ही इतनी खाली जगह होती थी, जहां वो आसानी से अपने काम के पौधे, सब्जियां आदि उगा लेते थे। मगर आजकल शहरों में लोगों के पास इतनी जगह नहीं है। फिर भी घर में ही छोटे से गमले या पॉट में आप कुछ ऐसे पौधे उगा सकते हैं, जो आपके घर के वातावरण को शुद्ध करेंगे, आपको ताजी ऑक्सीजन देंगे और बीमरियों में आपके काम भी आएंगे।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

जी हां, हमारे कुछ खास पौधों की पत्तियों और जड़ों को कई तरह की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। वहीं आप भी अपने घर में अगर थोड़ी सी जगह निकालकर इन पौधों को लगा लें, तो आपके घर में बीमारियां और समस्याएं तो ऐसे ही समाप्त हो जाएंगी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मेडिकेटेड पौधे और इनके आश्यर्यजनक फायदे।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

तुलसी का पौधा

Loading...
plant

हमारे देश में तुलसी का पौधा धार्मिक कारणों में भी लगाया जाता है। लेकिन इस पौधा से तमाम तरह की बीमारियों की आयुर्वेदिक औषधि बनाई जाती है। इसलिए आपके घर पर तुलसी का पौधा जरूर होना चाहिए। तुलसी को लगाने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि ये पौधा आपके घर के वातावारण को पॉजिटिव बनाएगा और निगेटिव एनर्जी को दूर करेगा। तुलसी का पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस पौधे को कभी बेडरूम में न लगाएं, बल्कि आंगन, बाल्कनी या किचन के बाहर लगाएं, जहां इसे हल्की धूप भी दिख सके। तुलसी का ये पौधा आपके घर में ताजी ऑक्सीजन भी लाएगा।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

  • तुलसी की पत्तियों का इस्तेमाल आप सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी, गले में छाला, पेट में इंफेक्शन, कब्ज, गैस, बदहजमी आदि में कर सकते हैं। इन समस्याओं में सिर्फ तुलसी की पत्तियों को धोकर चबा लेने से भी आराम मिल जाता है।
  • मुंहासे और दूसरी त्वचा समस्याओं में भी इसकी पत्तियों को पीसकर लगाने से बड़ी जल्दी आराम मिलता है।
  • तुलसी के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं और इनके सेवन से वजन घटता है।
एलोवेरा का पौधा
plant

तुलसी की ही तरह एलोवेरा भी एक ऐसा पौधा है, जिसे आपके घर में जरूर होना चाहिए।  एक बार गांठ बांध लीजिए कि हर बीमारी के लिए अंग्रेजी दवा का सेवन ठीक नहीं है, इसलिए छोटी-मोटी बीमारियों और समस्याओं को आप घर पर ही घरेलू नुस्खों के द्वारा ठीक कर सकते हैं। एलोवेरा की पत्तियों में भी बहुत सारे गुण होते हैं, जिनके कारण ये आपके लिए बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी के बाद फिट रहने के लिए सही टिप्स

  • चोट लगने, घाव होने, जलने और कटने पर भी एलोवेरा जेल को लगाने से बड़ी जल्दी आराम मिलता है।
  • एलोवेरा जेल आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।
  • एलोवेरा का जूस पीने से पेट के छालों में आराम मिलता है और आंतों की बीमारियों, कोलाइटिस, बॉवल सिंड्रोम जैसी समस्याओं में भी आराम मिलता है।

कैमोमाइल का पौधा

plant

कैमोमाइल का पौधा भी एक मेडिकेटेड पौधा है, जिसका इस्तेमाल काफी पुराने समय से किया जा रहा है। खास बात ये है कि इस पौधे के फूल बहुत खूबसूरत होते हैं, इसलिए ये आपके लिए सजावटी पौधे की तरह भी काम करेगा और कई तरह की समस्याओं में दवा का भी काम करेगा।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

  • महिलाओं में होने वाली पीरियड्स की समस्याओं को दूर करने में कैमोमाइल की चाय बड़ी फायदेमंद होती है।
  • जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हो या जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या हो, उनके लिए भी कैमोमाइल की चाय बहुत फायदेमंद होती है।
  • मुंह के छालों, डायरिया और बवासीर के रोगियों के लिए भी कैमोमाइल का पौधा बड़े काम का होता है।

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.