Home हेल्थ पाचन बढ़ाने के लिए भोजन

पाचन बढ़ाने के लिए भोजन

by Darshana Bhawsar
health

कहते हैं अगर पाचन क्रिया सही है तो पूरा शरीर सही है। हर किसी को मसालेदार और चटपटा खाना खाने का शौक होता है। लेकिन इस प्रकार के भोजन से कई सारी परेशानियाँ होती है और खाना नहीं पचता, गैस बनती है आदि। इसलिए हमेशा कहा जाता है कि ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना नहीं खाना चाहिए। जिससे पाचन ठीक रहे। लेकिन कुछ ऐसे भोजन या खाद्य पदार्थ भी होते हैं जिनसे पाचन तंत्र को मजबूत किया जा सकता है। तो हम देखेंगे ऐसे भोजन जो पाचन को बढ़ाते हैं

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए रामबाण हैं ये योगासन

  • ग्रीन टी:

ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत ही अच्छी मानी जाती है इसमें एंटी ऑक्सीडेंट एवं एंटी इंफ्लेमेंटरी तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत कारते हैं और शरीर में आने वाली सूजन को रोकते हैं। सुबह उठ कर ग्रीन टी जरूर पीना चाहिए। साथ ही ग्रीन टी खाने को पचाने में भी सहायक होती है।

  • पपीता:

health

पपीता सेहत के लिए बहुत ही अच्छा फल माना जाता है। खाना खाने के कम से कम 30 मिनिट पहले पपीता खाना चाहिए। अगर आप पपीता खा रहे हैं और एक समय का खाना नहीं भी खा रहे तो कोई परेशानी नहीं है। पपीता खाने से पेट भी भर जाता है और इससे मोटापा भी कम होता है। साथ ही इससे पाचन क्रिया भी सुधरती है।

इसे भी पढ़ें: कितना प्रोटीन, वसा तथा कैलोरी होना चाहिये एक लीटर दूध में ?

  • सूप:

health

सूप भी पाचन क्रिया को बढ़ाने में सहायक होता है। किसी भी चीज़ का सूप आप पी सकते हैं लेकिन अगर आप हरी सब्जियों या टमाटर का सूप पीते हैं तो यह पाचन के लिए बहुत ही उम्दा है। इसलिए सूप भी ऐसे भोजन में शामिल है जो भोजन जो पाचन को बढ़ाते हैं

  • सलाद:

health

सलाद शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है एवं इसे खाने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं। खाने के साथ सलाद हमेशा खाना चाहिए। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो भी आप शाम के खाने की जगह पर सलाद खा सकते हैं। इससे पेट भी भर जाता है और पाचन तंत्र भी सुधरता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए अपनाएँ सूप

ये सभी ऐसे भोजन में शामिल हैं जो भोजन जो पाचन को बढ़ाते हैं। इसके अलावा ओट्स, दलिया, कॉर्नफ्लेक्स, ब्लैक टी इत्यादि से भी पाचन क्रिया अच्छी होती है।