Loading...

शरीर में तुरंत एनर्जी लाने के लिए इस तरह खाएं चुकंदर

by Naina Chauhan
health

अक्सर कुछ चीज खाने में अच्छी नही लगती लेकिन उनके फाएंदे भरपूर होते है। ठिक इसी तरह से चुकंदर का स्वाद थोड़ा अजीब लगता हो लेकिन चुकंदर शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसे खाने से शरीर को देर सारे फायदे होते हैं जो हमें समय के साथ पता चलते हैं।

energy

 

इसे भी पढ़ें: धमाकेदार स्वाद के लिए बनाएं ये चटपटी रेसिपी

शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं रहती है इसलिए ये शरीर को कई गंभीर रोगों से बचाता है। इसका प्रयोग सलाद, सब्जी, जूस आदि के रूप में किया जा सकता है। वहीं चुकंदर सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा में निखार लाने में भी मदद करता है, हमे हर रोज किसी न किसी रूप में चुकंदर का सेवन करना चाहिए। चलिए जानते हैं चुकंदर से क्या-क्या लाभ मिलते हैं।

मौसम के बदलने पर आपको भी हो रही है परेशानी ?

भरपूर एनर्जी-

चुकंदर शरीर को देर सारे पौष्टिक तत्व देता है और इससे शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। शरीर को तुरंत एनर्जी देने के लिए आपको रोज चुकंदर का आधा ग्लास जूस पिना चाहिए। इससे आपके थक्के शरीर को तुरंत एनर्जी मिलेगी। चुकंदर में ढेर सारे विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं।

वायु प्रदूषण से बचने के लिए शरीर को कैसे करें डिटॉक्सीफाय

चमकदार स्किन-

energy

त्वचा पर निखार लाने के लिए चुकंदर का सेवन लाभदायक होता है। चुकंदर को सीधे त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए चुकंदर को थोड़ी सी क्रीम के साथ पीस लीजिये। इसे मिक्‍स कीजिये और फिर चेहरे पर लगाइये।

इसे भी पढ़ें: इन लक्षणों के कारण आप हो सकते हैं मोतियाबिंद के शिकार

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल –

health

 

चुकंदर का रस हाई ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें नाइट्रेट होता है जो रक्त की धमनियों को खोलता है।

कैल्शियम-

कैल्शियम की कमी होने पर शरीर में कई सारी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी आ जाते हैं। लेकिन चुकंदर का सेवन कैल्शियम की मात्रा को कम नहीं होने देता।

इसे भी पढ़ें: स्तनपान के दौरान ब्रेस्ट कम्प्रेशन के लाभ

एनीमिया रहेगा दूर-

शरीर में खून की कमी होना एनीमिया का लक्ष्ण होता है। लेकिन चुकंदर का जूस इस बीमारी से बचाने का काम करता है क्योंकि इसमें देर सारे विटामिन्स होते हैं जो खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ाते हैं और खून को गाढ़ा करते हैं।

इसे भी पढ़ें: बदलते मौसम में कैसे रखें अपने शिशु का ध्यान, पढ़ें यहां

बुढ़ापे का असर करेगा दूर-

health

 

नियमित चुकंदर खाने से ना सिर्फ कई रोगों में लाभ होता है बल्कि यह त्वचा की खूबसूरती भी प्रदान करता है। ।

इसे भी पढ़ें: बच्चों के लिए क्यों जरूरी है टीकाकरण ?

Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.