Home हेल्थ मौसम के बदलने पर आपको भी हो रही है परेशानी ?

मौसम के बदलने पर आपको भी हो रही है परेशानी ?

by Naina Chauhan
healthy life

मौसम का लुत्फ बदल रहा है और इसके साथ ही शरीर में कई बदलाव देखने को मिल रहे हैं।  मौसम के बदलते ही शरीर में कई सारी परेशानी होने लगती है, जिसमें से गले की समस्या भी एक है। गले की समस्या वैसे तो कभी भी हो जाती है लेकिन खराश गले में संक्रमण के कारण होती है और ये संक्रमण वायरस, बैक्टीरिया या फंगल इंफेक्शन के कारण होता है। लेकिन बदलते मौसम का प्रभाव समझकर खराश को आम परेशानी मानना कई बार खतरनाक हो सकता है क्योंकि गले में खराश टॉन्सिल या गले के किसी गंभीर संक्रमण की वजह से भी हो सकता है।

वायु प्रदूषण से बचने के लिए शरीर को कैसे करें डिटॉक्सीफाय

जब भी गले में खराश होती है तो बोलने में तकलीफ होती है और गले में चुभन के साथ खिंचाव सा महसूस होता है। लेकिन हर बार गले में खराश होने पर दवाई लेने की जरूरत नही है बल्कि इसे घरेलू नुस्खों द्वारा आसानी से ठीक किया जा सकता है।

गले की खराश दूर करने के तरीके…

-गुनगुने पानी के गरारे करें-

hot water

जब हमारे गले में खराश होती है तो इसकी वजह से सांस की झिल्ली की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है। इस सूजन को कम करने के लिए और गले के दर्द में राहत के लिए आप गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इसके गरारे कर सकते हैं। नमक-पानी का ये गरारे सूजन को तुरंत खत्म करेगा और जल्द ही आपको राहत महसूस होगी। दिन में तीन-चार बार गरारे करने पर खराश ठीक हो जाती है।

योग एजुकेशन से रखें खुद का ख्याल

-अदरक वाली चाय पीएं-

tea

अदरक की तासीर गर्म होती है और इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते हैं जो इंफेक्शन को खत्म करता है और गले के दर्द को खत्म करने में मदद करता है। खराश के लिए आप अदरक, इलायची और काली मिर्च की चाय बना लें और दिन में दो बार पियें। इससे गले के वायरस और बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और सूजन भी दूर होगी। सर्दियों में इस चाय को पीने से आप ठंड के प्रकोप से भी बचे रहेंगे।

-शहद

honey

शहद गले के खराश के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण ये गले में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इसके लिए आप डेढ़ कप पानी में कुछ टुकड़े अदरक के मिलाकर उबाल लीजिए और फिर इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लीजिए।

Sexy Legs पाने के लिए आज से ही करें ये एक्सर्साइज

-लहसुन

garlic

लहसुन गुणों की खान है। इसमें भी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। लहसुन में एलिसिन होता है जो शरीर में मौजूद हानिकारक वायरस और बैक्टीरिया को खत्म करता है। गले की खराश हो तो सुबह कच्चे लहसुन के छोटे-छोटे टुकड़े करके इसे पानी से निगल लें, खराश ठीक हो जाएगी। इसके अलावा आप लहसुन को सरसों के तेल में भूनकर भी खा सकते हैं। ये सर्दी-जुकाम में भी फायदेमंद है।

-खान-पान का रखें ध्यान-

healthy food

हर मौसम में हमें अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि गले में मौजूद वायरस से गले की कई और बीमारियों का खतरा हो जाता है।

-फल और हरी सब्जियों का सेवन कीजिए।

– धूम्रपान और तंबाकू का सेवन बंद कर दीजिए।

-मिर्च-मसाले वाले भोजन से परहेज करें।

-ठंडा पानी न पियें और ठंडी चीजें न खाएं।

लेकिन इस बात का पूरा ध्यान दें कि अगर खराश तीन दिन में इन उपायों से न ठीक हो तो डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि ये टॉन्सिल या गले की किसी और संक्रामक बीमारी का भी संकेत हो सकता है।

स्तनों के नीचे पड़ने वाले चकत्तों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.