Home फिटनेसयोग चर्बी घटाने का सबसे आसान तरीका है योग

चर्बी घटाने का सबसे आसान तरीका है योग

by Darshana Bhawsar
yoga

चर्बी या मोटापा आज के समय की सबसे बड़ी समस्या है और इससे आसानी से छुटकारा पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। चर्बी या मोटापे से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के प्रयोग करते हैं लेकिन फिर भी कोई फायदा नहीं होता। कुछ लोग तो इसके लिए दवाओं का सेवन भी करते हैं जो बहुत ही गलत है। अगर आपको चर्बी घटना है तो योग ग्रन्थ से जुड़े और योग का प्रयोग करें। योग से किसी भी प्रकार की चर्बी कुछ ही दिनों में गायब हो जाती है और सबसे बड़ी बात कि योग से जाने वाला मोटापा वापस नहीं आता।

योग एंड लाइफस्टाइल को जोडें और पाएँ स्वस्थ जीवन

योग ग्रन्थ से जुड़कर किसी भी प्रकार का मोटापा चंद दिनों में नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ बहुत ही सरल योग हैं जिनको करने से हर प्रकार की चर्बी नष्ट की जा सकती है:

yoga

1.सूर्य नमस्कार (12 बार जल्दी-जल्दी)

2.ताड़ासन (12 बार)

3. धनुषासन (12 बार)

4. प्राणायाम (10 मिनिट)

इसे भी पढ़ें: डिलीवरी के बाद कैसे घटाएं अपना वजन

ये सभी योग अगर आप प्रतिदिन करते हैं तो मात्रा 21 दिनों के अंदर ही आपको इनका परिणाम दिखाई देने लगेगा। इनको करने के लिए आपको बहुत ज्यादा समय नहीं देना होगा। ये आसन आपका ज्यादा समय नहीं लेते हुए मात्र 30 मिनिट में किये जा सकते हैं। अगर आप चाहें तो इनकी अवधि अपने अनुसार बढ़ा सकते हैं। जिससे कि आपको और भी उचित परिणाम देखने को मिलेंगे। इन सभी आसनों से आपके शरीर की चर्बी तो दूर होगी ही साथ ही आपका दिमाग भी शांत रहेगा और मन प्रसन्न रहेगा। योग ग्रन्थ किसी धार्मिक ग्रन्थ से कम नहीं है इससे भी आध्यात्मिक शांति मिलती है।

शरीर और दिमाग को स्फूर्तिवान बनाने के लिए योग एक बहुत उत्तम उपाय है जिसे कोई भी कर सकता है। और इसके परिणाम बहुत ही उम्दा होते हैं। एक बार अगर व्यक्ति योग से जुड़ जाता है तो फिर जिंदगी भर योग से दूर नहीं हो पाता, जो जीवन के अच्छा भी है। योग के फायदे लेने के लिए योग ग्रन्थ से जुड़े और खुद को स्वस्थ रखें और मन को भी स्वस्थ रखें। योग को करना कोई बहुत मुश्किल कार्य नहीं है। इसे पहले सीखे उसके वाद विधि पूर्वक जीवन में उतारें।

इसे भी पढ़ें: मेडिटेशन और योग के लाभ