सब्जियां खरीदते समय धोखे से बचने के लिए क्या सावधानी रखनी चाहिए?

by Naina Chauhan
low-carb-vegetables

आज के समय में हमें खाने में कुछ भी शुद्ध मिलना बहुत मुश्किल हो गया है, फिर चाहे वो सब्जियां हो या दूध सभी में मिलावत होती है। सेहत के लिए सही खाना बहुत जरूरी है इसलिए सही चीजों की पहचान करना आना चाहिए, तो चलिए जानते हैं सब्जियों लेते समय किन चीजों को ध्यान रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

1.हरी मिर्ची

हरी मिर्च खरीदते समय हमेशा पतली, लंबी एवं गहरे हरे रंग की मिर्च खरीदें। ये मिर्च सर्वाधिक तीखी होती है तथा लंबे समय तक ताजा रहती है। जल्दी खराब नही होती हैं।

इसके विपरीत हल्के रंग वाली मिर्च कम तीखी होती है एवं जल्दी ही सड़ जाती है।

इसके अलावा एक और मिर्च आती है हल्के हरे रंग की मोटी मिर्च। मोटी मिर्च को अक्सर तलकर खाया जाता है। इस तरह की मिर्ची खरीदते समय ध्यान रखे कि वो अच्छे से चमक रही हो, तथा उसकी सतह पर छेद आदि ना हो।

इसे भी पढ़ें: लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

2.टमाटर

tomato

माटर दो तरह के आते हैं, देशी और विदेशी। इस चित्र में दिखाए गए टमाटर देशी प्रकार के हैं। देशी टमाटर खरीदते समय ध्यान रखें कि उनका रंग हल्का नारंगी हो।

हल्के नारंगी रंग वाले टमाटर जल्दी खराब नहीं होते तथा अपेक्षाकृत कठोर होने के कारण इनका उपयोग सलाद में भी आसानी से किया जाता है।

इसके विपरीत गहरे लाल रंग वाले टमाटर में रस ज्यादा पाया जाता है, और इनका उपयोग अक्सर रसेदार सब्जी में किया जाता है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि हल्के नारंगी रंग वाला टमाटर कई दिनों तक रखा रह सकता है। जबकि गहरे लाल रंग वाले टमाटर जल्दी खराब हो जाते हैं

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

3.आलू

potato

भारतीय बाजारों में आलू बेचने वाले लोग आलू के ढेर कुछ इस तरह से लगा कर रखते हैं। इसमें वह सड़े आलू ढेर के पीछे छुपा देते हैं और अच्छे-अच्छे चमकदार आलू आगे की तरफ लगा देते हैं । तो जब भी आप आलू लेने जाएं तो ढेर के पीछे की तरफ देखें कि किस तरह के आलू है। आगे की तरफ देख कर भ्रमित ना हो जाए।

आलू हमेशा उजाले में लाये, अंधेरे का फायदा उठाकर कोई भी आसानी से बेवकूफ बना सकता है।

अच्छे आलू चमकदार होते हैं एक ही आकार में आते हैं और ध्यान रखें कि आलू अनियमित आकार में ना हो वरना उनके छिलके छीलते समय दिक्कत आती है।

आलू सूखे होना चाहिए, वरना वो जल्दी खराब हो जाएंगे। इसके लिए उन्हें हाथ में लेकर देखें कि कहीं वो ज्यादा ठंडे तो नही है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

4.कद्दू

कद्दू दो प्रकार के आते है। हल्के पीले रंग के तथा गहरे पीले रंग के।

गहरा पीला रंग का कद्दू सर्वाधिक मीठा होता है, स्वाद भी अच्छा होता है। पर ये जल्दी खराब हो जाता है।

हल्का पीला कद्दू कम मीठा होता है तथा अधिक दिनों तक रखा रह सकता है।

कद्दू तौलने से पहले हमेशा उसके अंदर का गूदा निकला लें।

5.फूल गोभी

cabbage

सब्जी मंडी में फूलगोभी लेते समय ध्यान रखें की चमकदार एवं सफेद रंग की फूलगोभी ही ले। पीले रंग की फूलगोभी भी चल सकती है, बशर्ते उसके अंदर कीड़े ना हो।

फूलगोभी लेते समय हमेशा अपने हाथों से पत्तों के नीचे की तरफ ध्यान से देखें कि कहीं कोई काला दाग तो नहीं है। यह काला दाग ही किसी कीड़े का सूचक है।

ज्यादा शक होने पर दुकानदार से फूलगोभी के नीचे की डंठल कटवा लें, फिर ही खरीदें।

एक बात और फूलगोभी लेते समय ध्यान रखें कि उसका हर एक हिस्सा आपस मे जुड़ा होना चाहिए। मतलब कि उसके हर एक फूल के बीच खाली जगह नहीं छूटी होनी चाहिए।