Home खानपान लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

लहसुन और शहद के चमत्कारी लाभ जानते है आप ?

by Naina Chauhan
garlic and honey

लहसुन और शहद के बारे में वैसे तो सभी जानते हैं लेकिन इससे होने वाले फायदे के बारे में जानना भी जरूरी है। वैसे तो सभी के घर में लहसुन और शहद रहता है, लेकिन क्या होता है अगर म्यान में तलवार पड़ी हो और उसाका युज करना ही न आता हो, तो वो किसी काम की नहीं इसलिए उसका इस्तेमाल भी जानना बहुत जरुरी है।

इसे भी पढ़ें: सुबह मूंगफली खाने से होगा ये फायदा

तो आज हम आपको बता रहे हैं कि ये लहसुन और शहद कैसे चमत्कारिक लाभ देता है एक नॉर्मल लाईप में…. तो चलिए जानते हैं लहसुन और शहद के फायदे क्या हैं

क्या है लहसुन और शहद ?

लहसुन एक Anti-Biotics और Anti-Septic दवा की तरह काम करता है यह शरीर में होने वाले कई रोगों से लड़ने की शक्ति रखता है। वहीं शहद खाने में जितना स्‍वादिष्‍ट होता है, उतनी ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैगनीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आदि गुणकारी तत्व होते हैं, जो रोगों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देता है.

Loading...

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

लहसुन और शहद को साथ खाने के फायदे-

लहसुन को यदि शहद के साथ मिलाकर खाया जाए तो यह दुगना फायदा देता है, और लहसुन व शहद को मिलाकर खाने से Immune System को भी मजबूत करता है। Immune System के मजबूत होने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है लहसुन व शहद के चमत्कारी मिश्रण को खाने से Fungal Infection से भी बचते हैं। और यह गले में होने वाली खराश औ गले में होने वाले Infection को दूर करने में भी लाभदायक होता है। इसके साथ ही गले में होने वाली सूजन और संक्रमण को भी दूर करता है।

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

शहद और लहसुन के मिश्रण को रोज सुबह व श्याम खाने से बढ़ा हुआ मोटापा यानी चर्बी भी खत्म होती है।

बार-बार डायरिया जैसी समस्या होने पर शहद और लहसुन के मिश्रण को एक चम्मच रोज़ाना खाने से डायरिया जैसी समस्या से मुक्ति मिलेगी क्योंकि यह आपके पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाता है।

इस मिश्रण को बनाने का तरीका-

इस चमत्कारिक मिश्रण को बनाने के लिए आप को दो से तीन लहसुन की कली लेना है और उनके उनको हल्के से दबा कर कुचल लेना है फिर उसमे Pure Honey मिलाना है, और शहद मिला देने के बाद इसे कुछ देर तक रख देना है। फिर सुबह उठकर खाली पेट 7 दिनों तक हर रोज इसका सेवन करना है जिससे आपको काफी बेहतर Result मिलेंगे लेकिन ध्यान रहे सभी व्यक्तियों का शरीर एक समान नहीं होता इसीलिए यदि किसी को लहसुन खाने के बाद चक्कर आते हैं या फिर पेट में जलन होती है या सिर में दर्द होता है तो वैसे का इस्तेमाल ना करें।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग


Loading...

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.