Home लाइफ वास्तु के अनुसार दिवाली पर रखें इन बातों का ध्यान

वास्तु के अनुसार दिवाली पर रखें इन बातों का ध्यान

by Mahima
vastu tips for diwali

दिवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसकी तैयारियां हर घर में पहले से ही शुरू हो जाती है। कोई घर में रंग-रोगन कराता है, तो कोई अपने घर को अच्छी लाइटों से सजाता है। इसके साथ-साथ घर की सुख-शांति का भी ध्यान रखते हैं। जिसके लिए वास्तु काफी उपयोगी होता है। वास्तु ही हमारे काम को बनाता भी है और बिगाड़ भी देता है। दिवाली पर तो वास्तु का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। दिवाली के दिन आपको अपने घर का वास्तु ठीक कर लेना चाहिए। इससे आपको सालभर शुभ फल मिलता है।

इसे भी पढ़ें: दिनभर एनर्जी के लिए खाएं हेल्दी ओट्स चिल्ला

घर का मेन गेट

दिवाली के दिन घर का मेन गेट और सभी खिड़कियां खुली रखें। साथ ही दरवाजे के बाहर सुदंर रंगों की रंगोली बनाएं। मेन गेट के उत्तर दिशा में लाल कुमकुम से स्वास्तिक बना कर उसके आस-पास शुभ-लाभ लिखें।

सफाई

सभी धर्म ग्रंथों में कहा गया है कि माता लक्ष्‍मी उसी के घर पर आती हैं, जो एकदम साफ-सुथरा होता है। घर से गरीबी, दुख, अशांति जैसी बातों को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए दिवाली पर घर को पूरी तरह साफ रखें।

इसे भी पढ़ें: व्रत में खाएं पौष्टिक बादाम पिस्ता से निर्मित खोये का हलवा

नमक के पानी का छिड़काव

पानी में नमक मिलाइये और इसे पूरे घर के कोने-कोने में छिड़क दीजिए। वास्‍तु के हिसाब से नमक का पानी घर को शुद्ध करता है, ये घर की नेगेटिव एनर्जी को सोख लेता है और शुभ प्रभाव को बढ़ाता है।

मूर्ति की स्थापना करें उत्तर दिशा में

दिवाली की पूजा के लिए घर में देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश आदि की स्थापित की जाती है। कोशिश करें कि लक्ष्मी की स्थापना घर में उत्तर दिशा में हो, साथ में भगवान कुबेर की भी मूर्ति पूजा में शामिल करें। भगवान गणेश की मूर्ति लक्ष्मी प्रतिमा के दाहिने तरफ स्थापित करें।

इसे भी पढ़ें: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.