Home लाइफ स्टाइलखानपान एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ

by Mahima
Foods rich in antioxidants

व्यक्ति  का इम्यून सिस्टम जितना मजबूत होता है वह उतना ही कम बीमार पड़ता है। जैसे ही हमारेशरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ता है हम अनेकों बिमारियों से घिर जाते है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को सुचारु रूप से व्यवस्थित रखने के लिए अत्यंत आवश्यक होते है। साथ ही हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बना कर हमको अनेकों प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट ऐसे  तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते है।  ऐसे में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन हमको अनेकों बिमारियों से दूर रखने में मददगार साबित होता है।

इसे भी पढ़ें: मूली खाने से होते हैं ये स्वास्थ्य लाभ

आइये जानते है वह कौन से खाद्य पदार्थ है जिनके सेवन से एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मिलता है :

  • नींबू में उपस्थित विटामिन सी, एंटीऑक्‍सीडेंट का शक्तिशाली स्रोत माना जाता है। नींबू में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपके स्‍वास्‍थ्‍य, बालों और त्‍वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।
  • स्ट्रॉबेरी भी विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को नस्ट कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। एक कटोरी स्ट्रॉबेरी के नियमित सेवन से बहुत से रोगों से बचा जा सकता है। हमारे शरीर में विटामिन सी का स्‍टोर नहीं हो पाता है, अतः विटामिन सी का सेवन रोज करना चाहिए।
  • लहसुन में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाएं जाते है। भोजन में इसका इस्तेमाल या रोजाना 2-3 कच्चे लहसुन को शहद के साथ खाने से हृदय रोग और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।
  • एंटीऑक्‍सीडेंट के साथ-साथ ब्रोकली में विटामिन सी भी पाया जाता है, जोकि शरीर की कोशिकाओं को बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। आप इसे सलाद में या उबाल कर भी खा सकते हैं।
  • अदरक में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो लिपिड पेरोक्सिडेशन और डीएनए क्षति को रोकते है। हालांकि सभी मसालों में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होते हैं, परन्तु अदरक उनमें ज्यादा प्रभावशाली मन गया है। इसके कारण यह शरीर के अलग-अलग हिस्सों में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में बहुत असरदार है।

इसे भी पढ़ें: इन ड्रिंक्स के सेवन से मूड होगा पल भर में दुरुस्त

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.