शेयर करें

प्रग्ननेंट लेडी को अपने डेली रूटीन में एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए इससे होने वाला बच्चा हेल्दी होता है। लेकिन कुछ एक्सरसाइज ऐसी होती हैं, जो बच्चे और मां दोनो के लिए हानिकारक साबित होती है। आज हम आपको बताएंगे की वो कौन सी एक्सरसाइज हैं जो हानिकारक है, जिसका बुरा असर बच्चे की सेहत पर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: चंद्र ग्रहण के समय क्या करें और क्या ना करें गर्भवती महिलाएं, पढ़ें यहां

प्रेग्नेंसी के दौरान ना करें यह एक्सरसाइज

हाई इंटन्सिटी वर्कआउट

गर्भावस्था के दौरान आपको हाई इंटन्सिटी एक्सरसाइज कभी नहीं करनी चाहिए। इससे आपकी हृदय गति बढ़ जाती है जिसके असर आपके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। क्योंकि ऐसी हालत में हृदय को ज्यादा रक्त की जरूरत होती है, और प्रेग्नेंसी में यह होना संभव नहीं होता। ऐसे में अगर आप यह वर्कआउट ना करें तो आपके लिए काफी अच्छा होगा।

वेटलिफ्टिंग

प्रेग्नेंसी के दौरान वेटलिफ्टिंग कभी नहीं करनी चाहिए। इससए मस्तिष्क कोशिका में तनाव और कार्डियोवस्कुलर समस्याएं पैदा हो जाती हैं। इससे समय से पहले ही आपको लेबर पेन हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि आप इसे ना करें।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में करें इन जूस का सेवन, शिशु के विकास के लिए होगा फायदेमंद

ऐसे स्‍पोर्ट्स

हाई इम्पैक्ट स्पोर्ट्स जैसे बास्केटबॉल, बेसबॉल, टेनिस आदि खेलने से आपको चोट लग सकती हैं। इसलिए गर्भावस्था के दौरान हाई इम्पैक्ट स्पोर्ट्स से दूर रहें।

क्रंचेज

गर्भावस्था के दौरान सिट-अप्स और क्रंचेज ना करें। ऐसा करने से कोर मसल्स पर वजन कम करने और फैट बर्न करने का दबाव बन जाता है।

इसे भी पढ़ें: अब आप 35 की उम्र में भी बन सकती हैं ‘मां’