शेयर करें

नई दिल्ली। एक महिला जब प्रेगनेंट होती है तो हर तरफ एक खुशी का माहौल बन जाता है। लेकिन इस प्रेगनेंसी प्रीरियड में महिला का ख्याल भी काफी रखा जाता है। सबसे ज्यादा उनके खाने-पीने का, क्योंकि वो जो भी खाती हैं वो सीधा उनके शिशु को लगता है। ऐसे में खास ख्याल रखा जाता है कि वो क्या खा रही हैं और क्या नहीं।

प्रेगनेंसी में करना चाहिए इन चीजों का सेवन

प्रेगनेंसी में ज्यादा से ज्यादा पोषण वाली चीजें खानी व पीनी चाहिए, जिससे मां और बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। गर्भावस्था में ताजा फलों के जूस के सेवन से आप काफी स्वस्थ महसूस करेंगी। डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को रोज एक गिलास जूस पीने की सलाह देते हैं। इससे महिलाओं को विटामिन व मिनरल मिलते हैं। अगर आप फल नहीं खाना चाहती है तो आप जूस ले सकती है इससे भी आपको वो सारे पोषक तत्व मिलेंगे जो फल से मिलते हैं। इसके अलावा गर्भावस्था में कोल्ड ड्रिंक लेने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें केमिकल्स होते हैं। इसकी जगह आप फ्रूट जूस ले सकती हैं।

सेब का जूस

प्रेगनेंसी में सेब का जूस काफी फायदेमंद होता है। इसमें आयरन होता है जो गर्भवती महिला व उसके बच्चे के लिए जरूरी होता है। साथ ही साथ इस जूस को पीने से हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो गर्भवती महिला के लिए ठीक होती है। क्योंकि उसे सामान्य महिलाओं के मुकाबले 50 प्रतिशत ज्यादा खून चाहिए होता है।

अंगूर का जूस

अगर आप चाहती हैं कि आपका शिशु सेहतमंद हो तो आप अंगूर का जूस जरूर पीएं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट होता है। जिससे आपके शरीर को पोषण मिलता है। प्रेगनेंसी टाइम में अंगूर का जूस अपने बच्चे की विकास में सहायता करता है। इससे आपको जरूरी पोषण व विटामिन मिलते हैं।

क्रेनबेरी का जूस

गर्भावस्था में क्रेनबेरी का सेवन पोषणयुक्त होता है। क्रेनबेरी जूस में पानी व चीनी मिलाकर इसे पीया जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए काफी सेहत भरा होता है। इसमें जरूरी विटामिन, मिनरल व विटामिन सी पाया जाता है जो गर्भावस्था में काफी फायदेमंद होता है।

Loading...