अनगिनत हैं योग के बेनिफिट्स

by Darshana Bhawsar

आज के समय में दुनिया का हर व्यक्ति वापस योग और मैडिटेशन की तरफ लौट रहा है इसके कई कारण हैं। योग के बेनिफिट्स अनगिनत हैं। आज के आधुनिक समय में भी चिकित्सक हमेशा योग और व्यायाम की सलाह देते हैं। योग से शरीर का रक्त प्रवाह नियंत्रित रहता है जिससे कई बिमारियों को होने से रोका जा सकता है। यही कारण है कि योग मंत्र दवा के समान कार्य करता है। वैसे योग के बेनिफिट्स कई हैं जैसे:

इसे भी पढ़ें: इन आसन की मदद से करें अपने मेटाबॉलिज्म को संतुलित

मोटापा कम करना:

मोटापा कई बिमारियों की वजह माना गया है। इसलिए हमेशा वजन कम करने की सलाह दी जाती है। और कहा जाता है कि व्यक्ति की ऊंचाई के अनुसार ही उसका वजन होना चाहिए न कम न ज्यादा। ज्यादा वजन और भारी शरीर कई बिमारियों को बुलावा देता है लेकिन योग के द्वारा वजन और मोटापा दोनों ही नियंत्रित किये जा सकते हैं। इसलिए मोटापे को कम करने के लिए भी योग मंत्र को अपनाया जा सकता है जिसके कोई दुष्परिणाम नहीं हैं।

रक्तचाप का नियंत्रण:

इसे भी पढ़ें: दिल की बीमारी को जड़ से खत्म करता है योग

रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए भी योग के बेनिफिट्स देखने को मिले हैं। योग के द्वारा उच्च रक्तचाप को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है। रक्तचाप का नियंत्रित होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इसके कारण कई जानलेवा बिमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए योग को नियमित रूप से अपनाना चाहिए।

अनगिनत हैं योग के बेनिफिट्स

दमा को नियंत्रित करना:

दमा एक बहुत ही गंभीर बीमारी है और इससे योग मंत्र के द्वारा बहुत आसानी से मुक्ति पाई जा सकती है। लेकिन धीरे –धीरे पहले दमा को योग के द्वारा नियंत्रित करना आवश्यक है इसके बाद इस बीमारी का हमेशा के लिए निदान होना संभव है। इसलिए ही कहा जाता है कि योग के बेनिफिट्स अनगिनत है।

इसे भी पढ़ें: किस प्रकार से करें पद्मासन योग

योग एक वरदान है जो बीमारी को तो दूर करता ही है साथ ही जीवन में खुशहाली भी प्रदान करता है। योग के द्वारा व्यक्ति अन्दर से बहुत प्रसन्नता का अनुभव करता है एवं जीवन में योग मंत्र के द्वारा एकाग्रता भी आती है। योग के बेनिफिट्स जितने गिने जाये उतने कम है, क्योंकि योग के समान कोई और चिकित्सा या औषधि नहीं है।