Home लाइफ स्टाइलन्यूट्रिशन स्टेमिना बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं ये 10 सुपरफूड्स

स्टेमिना बढ़ाने के लिए फायदेमंद हैं ये 10 सुपरफूड्स

by Sakshi Dikshit
stamina

घर से काम करना निश्चित रूप से हम सभी को आलसी बना गया है। उल्लेख नहीं करने के लिए, हम दिन भर एक जगह बैठे रहने के विचार से थोड़ा सहज हो जाते हैं, भले ही यह स्वस्थ न हो! स्वस्थ शरीर और दिमाग को बनाए रखने के लिए एक सक्रिय जीवन शैली का नेतृत्व करना आवश्यक है। और अगर आप इस नए साल को ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन ऊर्जा और सहनशक्ति की कमी के लिए धन्यवाद नहीं कर सकते हैं.

बॉडी स्टैमिना और धीरज हासिल करने के लिए बहुत कठिन हैं, हम सभी का पालन करते हुए कठोर कार्य शेड्यूल को देखते हैं। अक्सर, आप काम से पहले या बाद में जिम को हिट करने के लिए प्रेरित महसूस नहीं करते हैं, जैसा कि आप जला हुआ महसूस करते हैं और यहां तक कि जब आप करते हैं, तो आप ठीक से या लंबे समय तक व्यायाम नहीं कर पाते हैं, क्योंकि आपका ऊर्जा स्तर और सहनशक्ति कम है। आप जो खाते हैं वह जिम में या दौड़ने या व्यायाम सत्र के दौरान आपके धीरज को बहुत प्रभावित कर सकता है।

दही का क्या फायदा है?

शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए, आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में आयरन, कैल्शियम, विटामिन सी, प्रोटीन और वसा की स्वस्थ खुराक होनी चाहिए। ये सभी पोषक तत्व और विटामिन इष्टतम दर पर शरीर के कार्यों को सुनिश्चित करते हैं और आपके शरीर को प्रशिक्षण के दौरान कड़ी मेहनत करने और सत्रों को पूरा करने में मदद करने के लिए ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं।

एक अच्छे आहार के बावजूद, अगर आपको लगातार लगता है कि आपके पास दिन के दौरान पाने के लिए उत्साह नहीं है, तो आप अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए सहनशक्ति बढ़ाने के लिए इन छह खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाह सकते हैं:

1. दही

दही या दही में कैल्शियम और प्रोटीन होता है। लेकिन ऐसा नहीं है। चूंकि यह आपके पेट के लिए सुखदायक है और पचाने में आसान है, इसलिए यह आपके वर्कआउट से पहले या खाली पेट पर खाना भी बहुत अच्छा है। अपने दही में कुछ फलों को शामिल करने से आपको पोषण और सहनशक्ति को अतिरिक्त बढ़ावा मिल सकता है।

2. केले                    

केला एक ऐसा भोजन है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होता है, चाहे उनकी उम्र कितनी भी हो। यह भी सहनशक्ति बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक होता है। यह फल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और इसमें प्राकृतिक शर्करा और स्टार्च भी होता है जो आपको दिनभर चलते रहने की ऊर्जा देता है।

3. जई का दलिया

दलिया सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप अपने दिन के साथ शुरू कर सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर और फाइबर से भरपूर होने के कारण, दलिया आपके शरीर को बहुत आवश्यक ऊर्जा प्रदान करता है। यह एक महान पूर्व-कसरत भोजन है अगर सहनशक्ति वह है जो आप बाद में हैं। इसे और बेहतर बनाने के लिए कुछ नट्स और बीजों में मिलाएं!

देसी घी हमें किन-किन बीमारियों से बचाता है और इसका खाने का सही समय क्या होता है?

egg

4. अंडे

इस ग्रह पर भोजन पकाने के लिए अंडे सबसे बहुमुखी, स्वस्थ और आसान हैं। और हम इसके लिए पर्याप्त आभारी नहीं हो सकते। अंडे न केवल प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, बल्कि ये मांसपेशियों की मरम्मत और सहनशक्ति बनाने में मदद करते हैं। आवश्यक अमीनो एसिड के साथ पैक, अंडे थकान को दूर रख सकते हैं!

peanutbutter

5. मूंगफली का मक्खन

मूंगफली का मक्खन एक नाश्ता आवश्यक है जिसे आप याद नहीं कर सकते हैं। यदि आपको मूंगफली से कोई एलर्जी नहीं है, तो आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड की एक स्लाइस के साथ सुबह में सबसे पहले अपने दिन को किकस्टार्ट कर सकते हैं। इसमें स्वस्थ वसा और प्रोटीन होते हैं, जो एक पल में आपकी सहनशक्ति को बढ़ाते हुए आपकी भूख को कम कर सकते हैं।

almond

6. बादाम

बादाम पोषक तत्व-घने नट्स हैं जो न केवल चयापचय को बढ़ाने में मदद करते हैं बल्कि आपकी सहनशक्ति में भी सुधार करते हैं। निस्संदेह, बादाम स्वस्थ वसा का एक बिजलीघर है जिसे आप अनदेखा नहीं कर सकते।

brownrice

7. भूरे रंग के चावल – Brown Rice

ब्राउन राइस कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो सभी स्वस्थ शारीरिक कार्यों और बढ़ती सहनशक्ति के लिए महत्वपूर्ण हैं। जब आप धीरज बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप भूरे रंग के चावल के कटोरे के लिए अपने सफेद चावल का कटोरा स्वैप करना चाहेंगे, क्योंकि ये कम स्टार्च वाले होते हैं और इसलिए पचाने में आसान होते हैं। वे पेट को अधिक समय तक भरा रखते हैं, कुछ ऐसा जो सफेद चावल करने में असमर्थ हैं और सहनशक्ति को बढ़ाते हैं, इसलिए आप जिम में अधिक समय तक रहते हैं।

मटन खाने के बाद किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

greenveg

8. हरे पत्ते वाली सब्जियां

पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां दिल से भरपूर एंटीऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर होती हैं, जो दोनों स्वस्थ और सक्रिय शरीर के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे पौधों के पोषक तत्वों से भरे होते हैं और फाइबर के समृद्ध स्रोत भी होते हैं, जो पाचन तंत्र को ठीक से काम करता है। ये खाद्य पदार्थ आपके लाल रक्त कोशिकाओं की गिनती को भी बढ़ाते हैं और शरीर के अंगों को रक्त और ऑक्सीजन के उचित संचार में मदद करते हैं। एक अतिरिक्त बोनस के रूप में, हरी पत्तेदार सब्जियां आपके रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में आपकी मदद करती हैं।

beetroot

9. चुकंदर

चुकंदर का रस सभी रस शुद्ध आहारों में एक होना चाहिए, न केवल इसलिए कि यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, बल्कि इसलिए भी क्योंकि यह अविश्वसनीय रूप से पौष्टिक है। चुकंदर विटामिन ए और सी के समृद्ध स्रोत हैं और ऊर्जा और शरीर की सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं। वे थकान को खत्म करते हैं और आपको कूदने में मदद करते हैं और कसरत से कभी नहीं चूकते।

अनार

10. अनार

अनार के बीज कम ज्ञात सुपर सुपर खाद्य पदार्थों में से एक हैं, जो हृदय संबंधी कार्यों को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आप जिम में पसीना बहाने के लिए उर्जावान महसूस करते हैं। वर्क आउट के बाद, यदि आपकी मांसपेशियों में दर्द होता है, तो इस आश्चर्य फल में आपकी पीठ है, क्योंकि इसमें मौजूद पॉलीफेनोल सूजन और खराश को लगभग 10 प्रतिशत तक कम करने में मदद करता है, जिससे आप आराम महसूस करते हैं।

क्या आपको भी पता है ऑरेगैनो के 10 मजेदार फायदे

You may also like

Leave a Comment

* By using this form you agree with the storage and handling of your data by this website.