शेयर करें
amla hair mask

सुन्दर, लंबे, घने और मजबूत बाल कौन नहीं चाहता, हर किसी कि चाह होती है कि  उसकी खूबसूरती में  उसके बाल चार चाँद लगाए, परन्तु बढ़ते प्रदूषण और उचित खाद्य पदार्थों के आभाव के कारण आज कल हम सभी अनेक प्रकार की बालों से जुडी समस्याओं से ग्रषित रहते है।  इसके लिए  हम सभी  कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ट्रीटमेंट का सहारा भी लेते हैं लेकिन जरूरी नहीं की यह ट्रीटमेंट हर किसी को सूट करें। वहीं कई बार इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं।

इसे भी पढ़ें: गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीने के फायदे

ऐसे में आंवले से तैयार विभिन्न प्रकार के हेयर मास्‍क आपको बालों से जुडी अनेक प्रकार की समस्याओं से मुक्ति प्रदान कराने में बहुत ही कारीगर साबित होते हैं।

आइये जानते हैं आंवले से तैयार हेयर मास्‍क के बारे में  :

  • आंवला और शिकाकाई हेयर मास्क :

इस मास्‍क को बनाने के लिए आप एक बाउल में थोड़ा शिकाकाई तथा आवला  पाउडर डाल कर उसमें थोड़ा पानी डाल कर  उसका पेस्ट तैयार कर लें । जब पेस्‍ट अच्‍छे से मिलकर तैयार हो जाए तो इस मास्‍क को अच्‍छे से बालों की जंडों में लगाएं। बालों में यह हेयर मास्‍क अच्‍छे से लग जाने के बाद आप इसे 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें। जब मास्‍क सूख जाए तो आप अपने बालों को अच्‍छे से धो लें। आंवला का यह हेयर मास्‍क बालों के रोमे छिद्र को खोलता है और बालों को पोषण देता है।  इस हेयर मास्‍क से आपके बालों का झड़ना रूकेगा और शिकाकाई  आपके स्‍कैल्‍प और बालों को साफ करने में मदद प्रदान करेगी।

इसे भी पढ़ें: लिवर खराब होने के कारण और स्वस्थ लिवर के लिए उचित खान पान

  • आंवला और मेहदी हेयर मास्क :

आंवाला पाउडर, मेंहदी पाउडर में हल्का गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि यह पेस्ट हल्का गाढ़ा हो। पेस्ट बनाने के बाद आधे घंटे के लिए इसे छोड़ दें, ताकि आपके बालों को इसका पूरा फायदा मिल सके।अब इस पेस्ट को बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाकर शॉवर कैप पहन लें। अब इसे 2-3 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को ताजे पानी से धोएं। आंवले में मौजूद पोषक तत्व बालों के विकास में मदद करते हैं। इस हेयर मास्क को लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतरह होता है। इसके अलावा इस हेयर मास्क को लगाने से डैंड्रफ, खुजली और सूजन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।

  • आंवला और शहद हेयर मास्क :

आधा कप आवला पाउडर लें और इसमें  पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें और अब  इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और बालों में लगाकर एक घंटा छोड़ दें। फिर शैम्पू से  बालों को अच्छी तरह से  धो लें। शहद  बालों को सॉफ्ट बनाने और उनका मॉइश्चर बरकरार रखने का काम करता है, इस कारण  बालों के झड़ने की समस्‍या को काफी हद तक रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: पेट में होने वाली जलन से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

  • आंवला और अंड़े का हेयर मास्क :

दो अंडों  को एक बाउल में अच्‍छे से मिक्‍स कर लें, जब अंडे अच्‍छे से मिक्‍स हो जाए, तो आप उसमें आधा कप आंवला पाउडर मिला कर  उसका  पेस्‍ट तैयार कर लें। अब आप इस हेयर मास्‍क को अपने बालों व जड़ों पर लगाएं और सूखने दें। फिर आधा या एक घंटे सूखने के बाद बालों को साफ पानी से धो लें।अंडा प्रोटीन से भरपूर है, जो आपके बालों के रोम और फॉलिकल्‍स को पोषण देने में मदद करता है। यह एक तरह से कंडीशनर के रूप में भी काम करता है।

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी