शेयर करें
haldi ke fayde

हल्दी के गुणों से कौन परिचित नहीं होगा। भारतीय खाने की हल्दी के बिना कल्पना करना भी मुश्किल है। हल्दी का उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने में, सूजन कम करने में और शरीर के शोधन में हजारों सालों से उपयोग किया जा रहा है। प्राचीन काल से ही हल्दी का सेवन और हल्दी का उपयोग जड़ी-बूटी  के रूप में कई विकारों को दूर करने में किया जाता है। इसलिए हल्दी को तुरंत दर्दनिवारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें पाया जाने वाले तत्व करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल कैंसर रोग से लड़ने के लिए भी जाने जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: लिवर खराब होने के कारण और स्वस्थ लिवर के लिए उचित खान पान

हमारे बड़े-बुजुर्ग तथा डॉक्टरस द्वारा  सुबह उठते ही खाली पेट गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से पेट आसानी से साफ हो जाता है और जिन लोगों को एसिडिटी की प्रॉब्लम है उन्हें भी राहत मिलती है। लेकिन  क्या आपको पता है कि इसी गुनगुने पानी में  एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीने से क्या लाभ होते है ?

इसे भी पढ़ें: पेट में होने वाली जलन से हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

हल्दी का पानी पीने के फायदों के बारे में :

  • दिमाग की कमजोरी को मिटाने और मानसिक समस्याओं के लिए हल्दी का पानी एक बेहतरीन दवा है।
  • हल्‍दी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को स्थिर कर सकती है। अध्‍ययनों के अनुसार हल्‍दी में एक सक्रिय घटक होता है जिसे कर्क्‍यूमिन (curcumin) के नाम से जाना जाता है। यह मधुमेह से संबंधित स्थितियों का प्रभावी उपचार करने में मदद करता है। इसके अलावा हल्‍दी का पानी उन लोगों के लिए भी लाभकारी है जो भविष्‍य में मधुमेह होने की संभावना से बचना चाहिए।
  • हल्दी वाला पानी पीने से ब्लड प्यूरीफाई होता है और क्लोटिंग की आशंका घटती है। इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट हेल्दी रखने में मदद मिलती है।
  • हल्दी वाला पानी पीने से ब्लड प्यूरीफाई होता है और क्लोटिंग की आशंका घटती है। इससे बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और हार्ट हेल्दी रखने में मदद मिलती है।
  • हल्‍दी में कर्क्‍यूमिन नामक तत्व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता रखता है।
  • हल्दी का पानी उन लोगों के लिए बेहद रामबाण इलाज सिद्ध होता है जिन्हें गठिया रोग हो। वर्ष 2012 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुए एक शोध के अनुसार हल्दी जोड़ों के दर्द में राहत दिलाती, खासतौर से तब जब इसका तरल पदार्थ के रूप में सेवन किया जाए।

इसे भी पढ़ें: गैस की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलु उपाय

रिपोर्ट: डॉ.हिमानी